जीएनल स्पेशल विज्ञान - टेक्नोलॉजी

बच्चों संग सेल्फ़ी लेकर मास्टर जी बताते हैं कि स्कूल में हैं

-एमएमएमयूटी गोरखपुर के छात्र नवीन राय ने जिला प्रशासन से मिल कर स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए किया प्रयोग 

-‘एटेंडेंश विथ सेल्फी’ प्रोग्राम हो रहा है सफल, सभी स्कूलों को व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ा गया 

वाराणसी, 9 फरवरी । चन्दौली जिले के जिलाधिकारी कुमार प्रशान्त तथा एमएमएमयूटी गोरखपुर के छात्र नवीन राय ने एक ऐसी व्यवस्था इजाद की हैं। जिससे शिक्षकों की उपस्थिति स्कूलों में बढ्ने लगी है।

जनपद चंदौली के नौगढ़ तहसील मे शिक्षा की गुणवता को सुधारने के लिए जिलधिकरी कुमार प्रशांत ने मिशन मार्गदर्शन कार्यक्रम के तहत ‘एटेंडेंश विथ सेल्फी’ की शुरुआत की है। इसके तहत सभी विद्यालयों को एक व्हाट्सएप ग्रुप से जोड़ दिया गया हैं और सभी विद्यालयों को रोजना अपने विद्यालय में सभी अध्यापक और बच्चों के साथ एक फोटों खींच कर उस ग्रुप मे भेजना होता हैं। इसका नाम ‘एटेंडेंश विथ सेल्फी’ रखा गया है। इसको लागू करने के लिए चंदौली के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सन्तोष कुमर सिह ने बीते शनिवार को नौगढ़ बीआरसी पर सभी प्राइमरी और पूर्व मा. वि. के प्राधानाचर्यो के साथ बैठक कर इस कार्यक्रम को लागू करने का निर्देश दिया हैं। इस कर्यक्रम के समन्वयक नवीन राय है। पिछले सोमवार से इस ग्रुप में फोटो आने भी लगे जिससे कि यह सुनिश्चित हो पा रहा हैं कि सभी अध्यापक समय पर विद्यालय रोजाना पहुंच रहे हैं कि नहीं।

7c18a9e4-fd01-4882-99c2-55cd504e42ef

नवीन राय वर्ष 2015-16 में ही गोरखपुर के मदन मोहन मालवीय तकनीकी विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग की पढ़ाई के साथ ही कुछ अलग जज्बे के साथ समाज में कुछ अलग करने निकल पड़े। नवीन का भरपूर साथ मिला युवा आईएएस कुमार प्रशान्त का। कुमार प्रशान्त और नवीन की मुलाकात गोरखपुर में ही हुई थी जब कुमार प्रशान्त बतौर मुख्य विकास अधिकारी पद पर कार्यरत थे। कुमार प्रशान्त ने सदैव युवाओं को इस प्रकार के कार्यों में प्रेरित करते रहते हैं।

50179931-ee44-4557-99da-6806b4816f49
नवीन गोरखपुर में पढ़ाई के दौरान ही गोरखपुर के तत्कालीन जिलाधिकारी रंजन कुमार और कुमार प्रशान्त की मार्गदर्शन में रुरल यूथ लीडरशिप का कार्यक्रम चलाया। जिसमें 100 गरीब परिवार के बच्चों को निशुल्क अंग्रेजी और करियर काउन्सिलिंग कराया। कार्यक्रम का समापन और प्रमाण पत्र वितरण कमिश्नर पी गुरु प्रसाद ने किया। गोरखपुर के बाद नवीन ने कुमार प्रशान्त जिलाधिकारी चन्दौली के मार्गदर्शन में नक्सली प्रभावित क्षेत्र चन्दौली के नौगढ़ तहसील में रोजगार मेले का आयोजन किया। जिसमें गरीब परिवारों के 35 बच्चों को नौकरी मिली।
नवीन ने जिले की शिक्षा व्यवस्था ठीक करने के लिए चन्दौली के बेसिक शिक्षा अधिकारी के साथ मिलकर विद्यालयों में विद्यालय प्रबंध समिति की निगरानी शुरू की और लोगों को जागरूक करना प्रारंभ किया। इसके साथ उन्होंने अध्यापकों के उपस्थिति के लिए ” व्हाट्सएप विथ सेल्फी” कार्यक्रम की शुरुआत की जिसे काफी सफलता मिल रही है। सामाजिक निगरानी व्यवस्था के लिए प्रत्येक गांव में नौजवानों की कमेटी बनाई है जो विद्यालय के पठन पाठन पर ध्यान देते हैं।

Leave a Comment