जनपद

बागवानी मेले में 5 प्रगतिशील किसान सम्मानित

बागवानी से अच्छा लाभ ले सकते हैं किसान : डीएम

सिसवा बाज़ार।(महराजगंज),14जून। निचलौल ब्लाक अंतर्गत कृषि विज्ञान केंद्र वसूली में आयोजित दो दिवसीय गोष्ठी में जिलाधिकारी महराजगंज ने शाक, सब्जी, फल बागवानी से सम्बंधित किसानों का मनोबल बढ़ाया व सरकार से मिलने वाली मदद को कृषकों तक पहुंचाने का आश्वासन देते हुए पांच प्रगतिशील कृषकों को सम्मानित किया।
बुधवार को कृषि विज्ञान केंद्र वसूली में आयोजित एकीकृत राष्ट्रिय बागवानी मिशन योजनान्तर्गत दो दिवसीय बागवानी मेला व कृषक गोष्ठी का शुभारंभ जिलाधिकारी वीरेंद्र कुमार सिंह ने दीप प्रज्जवलित कर किया। इस मौके पर डीएम ने कहा कि शाक, सब्जी और फलों की बागवानी से किसान लाभान्वित होने के साथ-साथ शारीरिक व मानसिक रूप से स्वस्थ रह सकते हैं। उद्यान में दिलचस्पी रखने वाले किसानों को सरकार द्वारा मदद भी दी जा रही है जिसका लाभ किसान ले और वैज्ञानिक पद्धति से शाक, सब्जी,फल तैयार कर ज़्यादा से ज़्यादा मुनाफा कमा सकते है।

उपनिदेशक उद्यान गोरखपुर मंडल वीके मिश्रा ने कृषकों को विभिन्न प्रकार के योजनाओ से मिलने वाली सरकारी मदद के विषय में विस्तार से बताते हुए उद्यान से सम्बंधित योजनाओं का लाभ लेकर प्रगति करने की सलाह दी। इस दौरान प्रभारी कृषि विज्ञान केंद्र वसूली वीपी सिंह,जिला उद्यान अधिकारी भूषण प्रसाद,उद्यान विभाग के सिसवा ब्लाक प्रभारी सतीश श्रीवास्तव,उद्यान विभाग के सहायक निरीक्षक विकास श्रीनेत ने भी किसानों को संबोधित किया।कार्यक्रम में मिठौरा ब्लाक,निचलौल ब्लाक व सिसवा ब्लाक के पांच प्रगतिशील कृषकों राकेश पटेल- देउरवां, नागेन्द्र त्रिपाठी- करौता,जनार्दन पटेल- परसा राजा,जनार्दन यादव- खेसारी व राहत अली-वसूली को जिलाधिकारी द्वारा सम्मानित किया गया।

Add Comment

Click here to post a comment