बासगांव के विशुनपुर गांव में अम्बेडकर प्रतिमा तोड़ी, दलित का घर जलाया

गोरखपुर, 3 मार्च। बासगांव थाना क्षेत्र के विशुनपुर गांव में होली की पूर्व संध्या पर गुरुवार की रात दबंगों ने दलित बस्ती में एक मकान में लगाई गई डा. भीमराव अम्बेडकर की मूर्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। इस घटना के बाद शुक्रवार की रात दलित बस्ती की एक झोपड़ी में आग भी लगा दी गयी।

39

नई स्थापित प्रतिमा

अम्बेडकर मूर्ति टूटने की खबर मिलते ही दलित बस्ती के लोग आक्रोशित हो गये और धरने पर बैठ गए। घटना की सूचना मिलने पर उपजिलाधिकारी पूजा मिश्रा,  सीओ अतुल कुमार चैबे, थानाध्यक्ष गिरजेश तिवारी पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए और धरने पर बैठे लोगों को समझाया-बुझाया। प्रशासन ने आनन-फानन में अम्बेडकर की दूसरी प्रतिमा के पुनः स्थापित किया। बासगांव पुलिस ने मामले में लगभग एक दर्जन लोगों को हिरासत में लिया है।

40

गांव में पहुंची पुलिस

 

अभी इस घटना को लेकर तनाव बना हुआ था कि शुक्रवार की रात विशुनपुर निवासी रामाश्रय पुत्र विहारी की झोपड़ी में आग लगाने की घटना हो गयी। रामाश्रय अपनी पत्नी राधा व दो बच्चों के साथ झोपड़ी में सो रहा था। रात में लगभग एक बजे राधा को कुछ खटपट सुनाई दी उसने देखा की उसकी झोपड़ी में किसी ने आग लगा दी है। राधा ने किसी तरह अपने बच्चों और पति को जगाकर जान बचाई झोपड़ी में रखा हजारों का सामान जल कर खाक हो गया।
दूसरी ओर से इस घटना को लेकर फेसबुक पर टिप्पणी को आपत्तिजनक मानते हुए पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार किया है।

 

Leave a Comment

Skip to toolbar