मदरसा मिनी आईटीआई – दो इंटरमीडिएट कालेजों में 214 परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

सैयद फरहान अहमद

गोरखपुर, 24 मार्च। उप्र मदरसा वोकेशनल ट्रेनिंग द्वारा संचालित मदरसा मिनी आईटीआई की परीक्षा (वर्ष 2017) 17 – 18 अप्रैल को दो पालियों में जनपद के दो परीक्षा केंद्रों पर होगी। जिसमें 214 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

शहर के मियां साहब इस्लामियां इंटर कालेज, बक्शीपुर में मदरसा जामिया रजविया मेराजुल उलूम चिलमापुर के 29, मदरसा अंजुमन इस्लामियां खूनीपुर के 31, मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया इमामबाड़ा दीवान बाजार के 42 व मदरसा नूरिया खैरिया बगही बारी के 32 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस केंद्र पर 4 मदरसों के कुल 134 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे।

वहीं देहात के वी.एस.ए.वी. इंटर कालेज, गोला में मदरसा अनवारुल उलूम गोला बाजार के 24, मदरसा मकतब इस्लामियां बहरुल उलूम बड़गो बरईपार, गोला के 24 व मदरसा जामियां सिद्दीक निस्वां मरवटिया, उरुवा के 32 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस केंद्र पर 3 मदरसों के 80 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे।

इन ट्रेडो की होगी परीक्षा
1. कटाई-सिलाई
2. रेफ्रीजिरेशन-एअरकंडीशनिंग
3. कम्पयूटर
4. इलेक्ट्रीशियन
5. डीजल मैकेनिक

समय सारणी
उप्र मदरसा वोकेशनल ट्रेनिंग के निदेश राहुल गुप्ता ने परीक्षा समय सारणी जारी कर दी है  -17 अप्रैल को सुबह की पाली में 9 से 12 बजे तक ट्रेड थ्योरी व दोपहर की पाली में 2 से 5 बजे तक सामाजिक अध्ययन की परीक्षा होगी

-18 अप्रैल को सुबह की पाली में 9 से 12 बजे तक वर्कशाप कैलकुलेशन व दोपहर की पाली में इंजीनियरिंग ड्राइंग की परीक्षा होगी

मिनी आईटीआई में भी परीक्षा केंद्र बनने से चूके मदरसे
उप्र मदरसा वोकेशनल ट्रेनिंग की वर्ष 2017 की मिनी आईटीआई की परीक्षा के लिए जारी दिशा-निर्देश में साफ तौर पर लिखा गया था कि मिनी आईटीआई की परीक्षा वरीयता के हिसाब से राजकीय आईटीआई, राजकीय पालिटेक्निक, राजकीय इंटर कालेज व महाविद्यालय में ही करायी जायेंगी। इस बार मदरसों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया जायेगा। मदरसा मिनी आईटीआई की परीक्षा पिछले दस सालों से मदरसों में ही आयोजित हो रही थीं। इस बार फैसला बदल दिया गया है। हालांकि मिनी आईटीआईटी की परीक्षा दिसंबर में हो जानी चाहिए लेकिन इस बार परीक्षा में देरी हुई है। बताते चलें कि वर्ष 2016 की मिनी आईटीआई परीक्षा में जिले के तीन मदरसों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था। मदरसा अंजुमन इस्लामियां खूनीपुर में 4, मदरसा अनवारुल उलूम गोला बाजार में 2 व मदरसा जामिया सिद्दीक निस्वां मरवटिया में 1 मदरसे का परीक्षा केंद्र बना था।

Leave a Comment

Skip to toolbar