समाचार

शरीयत के मुताबिक नमाज का आदाब सीख रहे हैं नौजवान

तहरीक दावत-ए-इस्लामी हिन्द की जानिब से सात दिवसीय ‘फैजाने नमाज कोर्स’ शुरु

-14 अप्रैल तक चलेगा कोर्स

गोरखपुर, 7 अप्रैल। गोरखनाथ स्थित रसूलपुर जामा मस्जिद का नजारा शुक्रवार को कुछ बदला-बदला सा नजर आया। गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों से आए हुये नौजवान शरीयत के मुताबिक सलीके और करीने से नमाज का तरीका और उसके आदाब सीख रहे हैं । नौजवान नमाज के रुहानी व जिस्मानी फायदें सीखने में तवज्जों से मश्गूल नजर आयें।

इन नौजवान नमाजियों को ‘नमाज’ को सही तरीके से अदा करने और उसका मुकम्मल फैज पाने के लिए तब्लीगो कुरआनो सुन्नत की आलमगीर गैर सियासी तहरीक दावत-ए-इस्लामी हिन्द ने शहर में पहली बार सात दिवसीय ‘फैजाने नमाज कोर्स’ शुरु किया हैँ। आज से शुरु हुआ यह कोर्स 14 अप्रैल तक चलेगा। इनकी तरबीयत की जिम्मेदारी अबु तलहा अत्तारी व सद्दाम अत्तारी के सुपुर्द हैं ।
दावते इस्लामी के मोहम्मद फरहान अत्तारी ने बताया कि कोर्स करने वाले नौजवान रात ही में तशरीफ ले आये।। बाकायदा उनका फार्म भरा गया। देर रात तहज्जुद की नमाज अदा की गयी। जब फज्र की नमाज का वक्त हुआ तो यह नौजवान मोहल्ले के मुस्लिमों को नमाज पढ़ने के लिए उठाने निकले। सबने मिलकर नमाज अदा की। कुरआन का दर्स हुआ। सुबह 9 बजे से कुरआन की तिलावत व नात शरीफ पढ़ी गयीं।इसके बाद नमाज सीखनें सिखाने का दौर चलता रहा।

सबसे पहले पाकीजगी हासिल करने का तरीके बताया गया।गुस्ल, वुजू का तरीका बताया गया। पाक जगह व पाक कपड़ों पर रोशनी डाली गयी।।कोर्स के अंतर्गत ‘नमाज’ के फर्ज, वाजिब, सुन्नत, नफील के बारे में तकरीर के माध्यम से बताया गया और प्रैक्टिकल के माध्यम से ‘नमाज’ को अदा करने का तरीका बताया गया। कोर्स करने वालों को मस्जिद में ही खाने-पीने व रहने की सुविधा मुहैया करायी गयी हैं। वहीं मोहल्ले के नमाजी भी इससे फायदा उठा रहे हैं।

आजम अत्तारी ने बताया कि सात दिन यह सिलसिला चलता रहेगा । नमाजियों की जिज्ञासाएं सवाल-जवाब के माध्यम से दी जा रहा हैं। साथ ही कुरआन शरीफ सही तरीके से सही उच्चारण के साथ अदा करने का तरीका भी सिखाया जा रहा हैं। जामा मस्जिद रसूलपुर के खतीब व इमाम मौलाना मोहम्मद शादाब अहमद कादरी की सरपरस्ती में कोर्स चल रहा हैं। इस दौरान वसीउल्लाह अत्तारी, अलाउद्दीन, रमजान, सद्दाम, मोहम्मद शाकिब, आलमगीर, सगीर, शहाबुद्दीन, मोहम्मद आदिल, अम्मार अत्तारी, सहित तमाम लोग शामिल रहे।⁠⁠⁠⁠