Uncategorized

स्काउट एंड गाइड्स से ज्यादा से ज्यादा बच्चों को जोड़ने की जरूरत : मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त

स्ट्रीट चिल्ड्रेन के लिए काम करने का भरोसा दिलाया

गोरखपुर,24 अक्टूबर। पूरे भारतवर्ष में 57 लाख स्काउट एंड गाइड्स हैं । हर साल इसके ग्राफ में बढ़ोत्तरी हो रही हैं। हमारी कोशिश भी है कि बच्चे इसमें ज्यादा से ज्यादा आयें। स्कूलों में यह सबजेक्ट ऑपशनल हैं लेकिन इस मूवमेंट में शामिल होने के बाद बच्चों का किरदार बनता हैं।बच्चे अच्छे नागरिक बनते हैं।
यह बातें मुख्य राष्ट्रीय आयुक्त भारत स्काउट्स एवं गाइड्स बी.आई.नागराले ने रेलवे वीवीआईपी गेस्ट हाउस में पत्रकारों से बातचीत में कहीं।
उन्होंने रेलवे स्टेशन व स्ट्रीट चिल्ड्रेन बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ने के सवाल पर कहा कि अगर ऐसे बच्चों को अगर कोई एनजीओ या संस्था गोद लें ले और फिर हमसे बात करें तो निश्चित रुप से हम बच्चों को मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास करेंगे। हमें तो बहुत अच्छा लगेगा। यह सुधारने का मूवमेंट हैं। यह बच्चों के लिए आवश्यक हैं।
उन्होंने कहा कि स्काउट एंड गाइड, रोवर्स रेंजर की ट्रेनिंग करने वालों को रेलवे सहित अन्य प्रदेशों में आरक्षण की सुविधा दी जा रही हैं। रेलवे ने इस मूवमेंट को काफी अहमियत दी हैं। रेलवे द्वारा सी एवं डी ग्रुप पदों पर आरक्षण दिया जाता हैं। पूरे भारत में इसे तवज्जो दी जाती हैं।
उन्होंने कहा कि इस मूवमेंट के बारे में जागरुकता पैदा करें ताकि ज्यादा से ज्यादा बच्चे इसमें आयें।
एनईआर रेलवे ने इस मूवमेंट में बेहतरीन काम किया हैं। जिस तरह से नेशनल लेबल का कब-बुलबुल उत्सव होस्ट किया वह काबिलेतारीफ हैं।
उन्होंने कहा कि यहां पर विभिन्न राज्यों के बच्चे मौजूद है जिनके बीच गजब का भाव पैदा हुआ।एक दूसरे को बेहतर ढ़ग से समझा। बच्चे तो यहा से जाने को तैयार नहीं।
उन्होंने कहा कि विभिन्न डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत हेल्थ से लेकर साफ-सफाई में अहम योगदान दिया जा रहा हैं।प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान में भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया गया। जिला से लेकर राष्ट्रीय स्तर तर कई ट्रेनिंग सेंटर चल रहे हैं। जहां रोजगारपरक कौशल विकास प्रोग्राम चलाया जा रहा है।
श्री नागराले पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स, राज्य मुख्यालय द्वारा 20-24 अक्टूबर तक सैयद मोदी रेलवे स्टेडियम में भारत स्काउट्स एवं गाइड्स के सौजन्य से कब्स स्काउट के शताब्दी वर्ष में कब-बुलबुल उत्सव का आयोजन के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलित होने आये थे।

उन्होंने कहा कि आज इस कब के शताब्दी वर्ष के अवसर पर आयोजित कब-बुलबुल महोत्सव में उपस्थित होकर मैं अपने आपको गौरवान्वित महसूस कर रहा हॅू । ये कब-बुलबुल हमारे संगठन के रीढ़ हैं जो कल के भारत के जिम्मेदार नागरिक व राष्ट्रभक्त युवा बनेंगें। नागराले ने मुख्य राज्य आयुक्त, पूर्वोत्तर रेलवे भारत स्काउट्स एवं गाइड्स एन.के.अम्बिकेश को राष्ट्रपति द्वारा सिल्वर ऐलिफैन्ट अवार्ड से सम्मान हेतु चयन के लिए हार्दिक बधाई दी। इस दौरान एनईआर के अशोक श्रीवास्तव महर्षि, जनसम्पर्क अधिकारी सी.पी.चौहान भी मौजूद रहे।⁠⁠⁠⁠

Add Comment

Click here to post a comment