समाचार

दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को आत्मसात किया जाए तो ‘ और अच्छे दिन ’ आएंगे-राज्यपाल

गोरखपुर यूनिवर्सिटी में बोले राज्यपाल राम नाईक

– पं. दीनदयाल के प्रतिमा स्थापना के लिए रखी आधारशिला

गोरखपुर , 25 सितम्बर। राज्यपाल राम नाईक ने कहा है कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय के विचारों को आत्मसात किया जाए तो ‘ और अच्छे दिन ’ आएंगे।

राज्यपाल राम नाईक गोरखपुर विश्वविद्यालय में पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा स्थापना शिलान्यास समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने यूनिवर्सिटी प्रशासन को सलाह दी कि एक साल से परिसर में चल रहे जन्मशती आयोजनों का सिलसिला आगे भी चलाते रहें जिससे पं. दीन दयाल के विचारों का लोगों तक प्रवाह बना रहे। अपने संबोधन में उन्होंने सत्तर के दशक के उन दिनों की याद दिलाई, जब समाज में पूंजीवाद और साम्यवाद जैसी दो विचारधारा प्रभावी थी। उन्होंने कहा कि साम्यवादी केवल भूख और गरीबी दूर करने की बात करते थे, जबकि पूंजीवादी विचारधारा के केंद्र में मुनाफा था। ऐसे समय में पं. दीनदयाल ने इन दोनोें के बीच समन्वय स्थापित करते हुए एकात्म मानववाद का सिद्धांत दिया, जिसकी प्रासंगिकता हर काल में बनी रहेगी।

e350b658-1e53-4fe5-b779-084a3801eee6

 उन्होंने पं. दीनदयाल के 1967 में दिए गए उस संदेश की याद दिलाई, जिसमें उन्होंने अंत्योदय और समय के साथ परिवर्तन को स्वीकारने की बात कही थी।

आयोजन में मौजूद छात्रसंघ पदाधिकारियों को उन्होंने नसीहत दी कि वे अपनी नेतृत्व क्षमता का दायरा बढ़ाएं। इसके लिए उन्होंने अटल बिहारी बाजपेयी के उस संदेश का हवाला दिया, जिसमें उन्होंने विरोध में मतदान करने वालों के प्रति भी वही निष्ठा दिखाने को कहा था, जो निष्ठा पक्ष में मतदान करने वाले के प्रति होती है। यही सच्चे जनप्रतिनिधि की खासियत होती है।

ncc-salami

प्रतिमा स्थल की आधारशिला राज्यपाल राम नाईक ने रखी। इस अवसर पर पं. दीनदयाल के जीवन पर आधारित न्यूज लेटर का विमोचन किया गया, जिसे अंग्रेजी विभाग की प्रो. सुनीता मुर्मू ने संपादित किया है। इससे पहले राज्यपाल को यूनिवर्सिटी के एनएससी विंग ने गार्ड ऑफ ऑनर दिया। कार्यक्रम का संचालन प्राचीन इतिहास विभाग की प्रो. विपुला दुबे ने किया, जबकि आभार ज्ञापन आयोजन समिति के संयोजक प्रो. एचएस शुक्ल का रहा। इस दौरान सिद्धार्थ यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. रजनीकांत पांडेय, प्रो. मधु कुमार, प्रो. लालजी त्रिपाठी, प्रो. ओपी पांडेय, प्रो. विनीता पाठक, प्रो. एचएस बाजपेयी, प्रो. राजेंद्र सिंह, छात्रसंघ के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष अखिल देव त्रिपाठी, महामंत्री ऋचा चौधरी, पुस्तकालय मंत्री दीपक यादव आदि मौजूद रहे।⁠⁠⁠⁠

Related posts