समाचार

भारत-नेपाल के बीच रिश्ते और प्रगाढ़ हों-दीप कुमार उपाध्याय

गोरखपुर, 10 मार्च। भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय ने कहा है कि नेपाल चाहता है कि भारत से उसका सम्बन्ध और मजबूत हो। हमारे रिश्ते बराबरी पर आधारित हों और प्रगाढ़ हों, इसमें दोनों देशों का फायदा है।
श्री उपाध्याय आज शहर के एक होटल में यूथ इंडिया के पावन उपाध्याय द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। इस कार्यक्रम में शहर के बुद्धिजीवी, राजनीतिक, व्यावसायी आदि मौजूद थे। श्री उपाध्याय ने कहा कि भारत और नेपाल के बीच ऐतिहासिक, सामाजिक और सांस्कृतिक रिश्ता है। भौगोलिक रूप से नेपाल की सीमा तीन तरफ से भारत से जुड़ी है। ऐसे में भारत पर नेपाल की निर्भरता बहुत ज्यादा है। कुछ समय पहले दोनों देशों के बीच रिश्ते में खटास भी आयी लेकिन यह जल्दी खत्म भी हो गई। दोनों देशों के लिए जरूरी है कि रिश्ते में और प्रगाढ़ता आए। हमारे रिश्ते बराबरी के हों। यदि भारत नेपाल में 12 वस्तुएं बेचता है तो हमारी भी एक वस्तु का भारत में आए और उसका स्वागत हो। हमारी कोशिश है कि नेपाल सीमा से एक घंटे में नेशनल हाइवे की कनेक्टिविटी हो और हम इसके लिए प्रयास कर रहे हैं।
कार्यक्रम के पहले श्री उपाध्याय ने देवरिया मोड़ जाकर शहीद गौतम गुरूंग की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
कार्यक्रम में गोरखपुर की मेयर डा. सत्या पांडेय, पूर्व मेयर पवन बथवाल, तारा चंद क्षेत्री, शरद मणि त्रिपाठी, प्रो चन्द्रभूषण अंकर आदि उपस्थित थे।

Related posts