जनपद

महराजगंज में 96 में से 62 क्रय केन्द्रों ने 6 दिन बाद भी नहीं शुरू हो सकी धान खरीद

महराजगंज,  6 नवम्बर. जिले में समर्थन मूल्य योजना के तहत धान खरीद के लिए कुल 96 क्रय केंद्र खोले गए हैं लेकिन छह दिन बीत जाने के बाद भी 62 केन्द्रों पर खरीद नहीं शुरू हो सकी है। जिन केन्द्रों ने खरीद नहीं शुरू की है उन्हें चेतावनी दी गई है कि वे जल्द खरीद शुरू करें वरना कार्यवाई होगी।
जिला खाद्य विपणन अधिकारी अजीत कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सभी 96 क्रय केन्द्रों में से मात्र 34 केन्द्रों ने खरीद शुरू कर दी है। अभी 62 केंन्द्र अभी तक क्रियाशील नहीं हुए है जिन्हें जल्द खरीद शुरू करने को चेतावनी दी गई है।

यूपी एग्रो के तीन केन्द्र को नहीं मिला धन

जिला खाद्य विपणन अधिकारी अजीत कुमार त्रिपाठी ने बताया कि यूपी एग्रो नामक खरीद एजेंसी को धान खरीद के लिए धन नहीं मिला है। जिससे इस एजेंसी द्वारा भी खरीद नहीं शुरू हो पाई है। यूपी एग्रो ने तीन क्रय केन्द्र खोला है। एजेंसी प्रबंधक को कहा गया है कि विभाग में लगकर धन की व्यवस्था कराएं।

क्रय केन्द्रों के निरीक्षण के लिए 16नोडल अधिकारी नामित

डिप्टी आरएमओ श्री त्रिपाठी ने बताया कि सभी 96 क्रय केन्द्रों के निरीक्षण के लिए 16 नोडल अधिकारी नामित किए गए हैं। जो समय समय पर केन्द्रों की गतिविधियों पर नजर रखेंगे। धान खरीद का अनुश्रवण करने के लिए तहसील स्तर पर भी कमेटी गठित की गई है।इस कमेटी में कृषि, खाद्य एवं सहकारिता विभाग के अधिकारी लगाए गए हैं।
श्री त्रिपाठी ने बताया कि एफसीआई के दोनों डिपो पर धान का भंडारण व उतार मजिस्ट्रेटों की देखरेख में होगा। बनगढिया डिपो पर एसडीएम फरेंदा तथा जोगियाबारी डिपो के लिए तहसीलदार फरेंदा को बतौर मजिस्ट्रेट तैनात किया गया है। जो समय समय पर डिपो पर धान का उतार व भंडारण पर नजर रखेंगे।

Related posts