समाचार

सीएम के वार्ड में हारी भाजपा, निर्दलीय नादरा खातून जीतीं

गोरखपुर, 1 दिसम्बर। यूपी के निकाय चुनाव में गोरखपुर सहित 14 नगर निगमों में भाजपा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया लेकिन गोरखपुर में मुख्यमंत्री के वार्ड में ही भाजपा हार गई.

वार्ड नं. 68 पुराना गोरखपुर से पिछले कई बार से भाजपा जीत दर्ज कर रही थी लेकिन इस बार एक निर्दल प्रत्याशी ने उसकी जीत पर पानी फेर दिया है। पुराना गोरखपुर वार्ड प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का वार्ड है। उन्होंने 22 नवंबर को यहीं अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। इस बार यह सीट महिला के लिए आरक्षित थीं। यहां पर भाजपा समेत कई दलों ने अपने उम्मीदवार खड़े किए थे लेकिन क्षेत्र की जनता ने निर्दल चुनावी मैदान में उतरी नादरा खातून को विजयी बनाया।

यह वार्ड मुस्लिम बाहुल्य है लेकिन स्थानीय लोगों की शिकायत के मुताबिक इस बार यहां के सैकड़ों मतदाताओं के नाम वोटर लिस्ट में मौजूद नहीं थे। दो बार से भाजपा का पार्षद होने के बावजूद बावजूद इस वार्ड में बुनियादी सुविधाओं के अभाव की भी शिकायत की जाती है। इसका असर इस चुनाव के नतीजों के रूप में सामने आया है।

इस चुनाव में इस वार्ड से छह उम्मीदवार मैदान में थे जिसमें चार मुस्लिम व दो गैर मुस्लिम थे। यहां 30.51 प्रतिशत मतदान हुआ था। शुक्रवार को नतीजों का रूझान आने के बाद सभी की नजर इस सीट पर थी और आखिरकार भाजपा को अपनी परंपरागत सीट से हाथ धोना पड़ा। एक निर्दल उम्मीदवार नादरा खातून ने भाजपा प्रत्याशी को 462 वोटों से शिकस्त देकर पिछले दस सालों से यहां काबिज भाजपा को करारी शिकस्त दी।  भाजपा प्रत्याशी माया त्रिपाठी को कुल 1321 वोट मिले जबकि निर्दल नादरा खातून को 1783 मत हासिल हुए।

Related posts