समाचार

विश्व पर्यावरण दिवस पर निकली धरती बचाओ साइकिल यात्रा

गोरखपुर , 5 जून। आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर गोरखपुर से एक महीने की धरती बचाओ साइकिल यात्रा का शुभारंभ हुआ। संयुक्त व्यापार मंडल गोरखपुर के अध्यक्ष सीताराम जायसवाल ने गोरखपुर विश्वविद्यालय के मुख्य गेट से झण्डा दिखाकर साइकिल यात्रा को रवाना किया।

शल इम्पावरमेन्ट सोसायटी, राप्ती संस्कृति संरक्षण न्यास गोरखपुर और तीसरी सरकार अभियान उ0प्र0 के सहयोग से युवा पर्यावरण कार्यकर्ता ज्ञान प्रकाश पाण्डेय की अगुवाई में निकली यह यात्रा  उत्तर प्रदेश के गोरखपुर, बस्ती, फैजाबाद, बाराबंकी, सीतापुर, षाहजहापुर, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद, अमरोहा, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा/दिल्ली, बुलंदषहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा, फिरोजाबाद, इटावा, औरैया, अकबरपुर, कानपुर, फतेहपुर, इलाहाबाद, भदोही, वाराणसी, जौनपुर, और सुल्तानपुर से होते हुये एक माह बाद लखनउ में समाप्त होगी।

यात्रा का मुख्य उदेश्य जल संरक्षण, वृक्षारोपण, स्वच्छता, खुले में शौच मुक्त,
जैविक व परम्परागत खेती, कार्बन उत्सर्जन में कटौती, तथा नवीनीकरण उर्जा
जैसे सौर, पवन और जैव उर्जा के प्रयोग आदि मुद्दों पर लोगों से मिलकर जागरूक करना है। यात्रा की यह भी मांग है कि 73वें और 74वें संविधान संशोधन के अनुसार पर्यावरण, जल संरक्षण, स्वच्छता आदि विषयों के सन्दर्भ में अधिकार व दायित्व अपनी सरकार (सेल्फ गवर्नमेंट ) अर्थात पंचायतों व नगर पालिकाओं
को सौंपा जाय।
यात्रा के दौरान उपरोक्त विषयों पर जिलाधिकारी, स्थानीय सांसद, विधायक को
ज्ञापन देकर उनसे सहयोग एवं इस गंभीर समस्या के समाधान के लिये अपील कि जाएगी। यात्रा के दौरान 17 जून को दिल्ली में प्रधानमंत्री एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल से मिलकर ज्ञापन एवं अनुरोध पत्र दिया जायेगा तथा यात्रा के समापन पर 5 जुलाई को लखनउ में उ0प्र0 के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मिलकर वार्ता करने की योजना है। इसके लिये सभी को एक माह पूर्व ही पत्र के माध्यम से सूचना दी गयी है।
यात्रा के शुभारंभ के मौके पर राप्ती संस्कृति संरक्षण न्यास के संयोजक
सोमेश्वर  पाण्डेय, हरेन्द्र गुप्ता, शान्तनु पाण्डेय, अम्बर, राणा राहुल
सिंह , मनीष सक्सेना आदि उपस्थित थे।