जनपद

22 अक्टूबर को हरनाटांड़ में होगा अंतरराष्ट्रीय थारू बौद्धिक संरक्षण महासम्मेलन

कुशीनगर, 29 अगस्त. पश्चिमी चम्पारण के थारू बहुल हरनाटांड़ में रविवार को  थारु कल्याण महासंघ भवन में थारू समाज की बैठक हुई। बैठक की अध्यक्षता संघ के केंद्रीय अध्यक्ष दीपनारायण प्रसाद ने तथा संचालन रमेन्द्र गौरव ने किया।

बैठक में भारतीय थारू कल्याण महासंघ के केंद्रीय अध्यक्ष दीपनारायण प्रसाद ने बताया कि थारू जनजातियों के विकास के लिए हिमालय की गोद मे बसे थारू जनजातियों का अंतरास्ट्रीय स्तर पर बौद्धिक महासम्मेलन का आयोजन 22 अक्टूबर को किया जाएगा जिसमे नेपाल,उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार एवं उड़ीसा के थारू जनजाति के जनप्रतिनिधि भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि इस बौद्धिक महासम्मेलन कार्यक्रम का उदघाटन उत्तराखंड के सितारगंज के विधायक प्रेम सिंह राणा करेंगे. मुख्य अतिथि के रूप में विजय बहादुर चौधरी उत्तर प्रदेश थारू संघ, श्यामसुंदर चौधरी,केदार चौधरी,संजय चौधरी, इंद्रदेव चौधरी, हरि सिंह राणा, राजेश राणा, राजवीर चौधरी,चंचल चौधरी आदि लोग आएंगे।।इसमे थारू जनजातियों के वनाधिकार,जनजातीय आरक्षण में वृद्धि,शैक्षिण विकास,आर्थिक एवं सामाजिक विकास आदि प्रमुख बिंदुओं में चर्चा होगी।कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए एक कमेटी का भी गठन किया गया है. महासम्मेलन की अध्यक्षता दीपनारायण प्रसाद, जयकृष्ण पटवारी , सचिव मनबहाली प्रसाद ,विष्णुदेव काजी तथा संचालन दीर्घ्नरायन खतइत्त करेंगे।