‘ शोषितों, अल्पसंख्यकों और हाशिये की ज़िंदगी जी रहे बच्चों तक शिक्षा की पहुंच को बढ़ाना होगा ’

  • 31
    Shares

लखनऊ। शिक्षा की जन जन तक पहुंच से ही डॉ ए पी जे अब्दुल कलाम के सपनों को हम साकार कर सकते हैं। तालीमी बेदारी का काम शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही प्रशंसनीय है।लोगों को शिक्षा के प्रति हमें जागरूक करना होगा,और समाज के अंतिम व्यक्ति तक शिक्षा की रोशनी पहुंचानी होगी।’

यह विचार ‘ सुपर 30’ बिहार के संस्थापक आनंद कुमार ने व्यक्ति किया। श्री कुमार तालीमी बेदारी दुआरा कलाम साहिब की जयंती पर आयोजित एक दिवसीय सेमिनार “ए पी जे अब्दुल कलाम के सपनों का भारत और राष्ट्र निर्माण में शिक्षा की भूमिका”को संबोधित कर रहे थे।सेमिनार का आयोजन बुद्धा ऑडिटोरियम गोमतीं नगर लखनऊ में किया गया था।श्री कुमार खुद सुपर 30 के ज़रिए गरीब बच्चों को इंजीनियरिंग की कोचिंग निःशुल्क उपलब्ध करवा रहे हैं।

श्री कुमार ने कहा कि शिक्षा से देश और समाज के विकास का मार्ग प्रशस्त होगा।हमें कलाम साहिब के बताए हुए रास्ते पर चलना होगा।कलाम साहिब ने अभावों में ज़िन्दगी गुज़ारी और कड़ी मेहनत और संघर्ष से सफलता पाई।वो सादगी ,त्याग और ईमानदारी के प्रतीक थे।वो महान वैज्ञानिक थे उन्होंने देश को मजबूत बनाने का काम किया था।

विशिष्ट अतिथि के रूप में एरा मेडिकल यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो0 अब्बासी अली मेंहदी ने कहा कलाम साहिब जीवन्त पर्यन्त शिक्षा के प्रचार प्रसार में लगे रहे। कलाम साहिब का मानना था कि आने वाला समय ज्ञान और तकनीक होगा। जिनके पास ज्ञान होगा वही सम्पन्न और समृद्ध होंगें।

अपने अध्यक्षीय संबोधन में के एम सी उर्दू,अरबी फारसी यूनिवर्सिटी के पूर्व वीसी डॉ अनीस अंसारी ने डॉ कलाम को खिराजे अकीदत पेश करते हुए शिक्षा के महत्व पर प्रकाश डाला।श्री अंसारी ने कि तालीमी बेदारी की मुहिम को भी सराहा।

इस मौके पर मेधावी छात्र छात्राओं और समाज के विभिन्न क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान करने वाली हस्तियों को सम्मानित भी किया गया।

सेमिनार को इंजीनयर अख्तर हुसैन,सपा प्रवक्ता अमीक जामई,भाजपा के जावेद मालिक,अशरफ अन्सारी पूर्व विधायक दाऊद अली के अलावा कई अन्य लोगों ने संबोधित किया।संचालन सग़ीर खाकसार ने किया।

संस्था के अध्यक्ष डॉ वसीम अख्तर ने आये हुए अतिथियों के प्रति धन्यबाद ज्ञापित किया।निहाल अहमद,  शेख अकील, आरिज़ कादरी,शाह आलम बागी,हसनैन कमाल, हेशमुद्दीन अंसारी, अनस, जमील सिद्दीकी, पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी, डॉ अली असगर ,आदि मौजूद रहे।

Leave a Comment

Skip to toolbar