जनपद

सीएम ने सिटी गैस वितरण परियोजना का शिलान्यास किया

गोरखपुर.  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 नवम्बर को दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में सिटी गैस वितरण परियोजना का शिलान्यास किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि गोरखपुर, संतकबीरनगर और कुशीनगर में एक साथ इस परियोजना का शुभारम्भ हुआ है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों मुरादाबाद, कानपुर देहात, इटावा, औरैया आदि जिलों में भी सिटी गैस वितरण के लिए टोरेन्ट गैस प्रा0लि0 को अधिकृत किया गया है। उ

न्होंने कहा कि प्राकृतिक गैस के प्रयोग से शुद्ध पर्यावरण में योगदान के साथ साथ स्वास्थ की दृष्टि से भी यह मुहिम काफी उपयोगी होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कि घरेलू उपयोग हेतु प्राकृतिक गैस की आपूर्ति पाइपलाइन द्वारा (पानी की आपूर्ति के समान) की जायेगी। प्राकृतिक गैस एल.पी.जी. की तुलना में अल्प मूल्य है, औद्योगिक आपूर्ति के लिए प्राकृतिक गैस वितरण केन्द्र द्वारा साफ गुणवत्तापूर्ण एंव अबाध ईधन आपूर्ति किया जायेगा।

मुख्यमंत्री ने बताया कि उज्जवला योजना के तहत प्रदेश के लगभग 72 लाख से अधिक परिवारों को रसोई गैस का निशुल्क कनेक्शन दिया गया है। उन्होंने बताया कि पहले चरण का कार्य गोरखपुर में प्रारम्भ होगा तथा प्रदेश के अन्य जनपदों को भी इससे आच्छादित करने की व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि किसानों के आय को बढ़ाने के उद्देश्य से धुरियापार में 1200 करोड़ की लागत से एथेनाल प्लान्ट की स्थापना की भी कार्यवाही की जा रही है जिससे किसानों को उनकी फसल के अवशेषों का भी मूल्य मिलेगा और किसान खेतों में पुआल एंव फसल के अवशेषों को नही जलायेंगे।

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि के रूप में नगर विधायक डा0 राधा मोहन दास अग्रवाल ने केन्द्र/प्रदेश सरकार द्वारा संचालित जन कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में प्रकाश डाला। इस मौके पर विधायक फतेह बहादुर सिंह, शीतल पाण्डेय, महेन्द्रपाल सिंह, श्रीमती संगीता यादव, संत प्रसाद, विपिन सिंह, राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष अंजू चैधरी, महापौर सीता राम जायसवाल सहित मण्डलायुक्त अमित गुप्ता, एडीजी दावा शेरपा, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन एंव जन प्रतिनिधि गण उपस्थित रहे।

Leave a Comment