समाचार

सीएम योगी ने रखी नये ब्लाक भरोहिया की आधारशिला

  • 30
    Shares

नये ब्लाक में  48 ग्राम पंचायतें शामिल होंगी

कैंपियरगंज की नौ व जंगल कौड़िया की 39 ग्राम पंचायतों को अलग कर बनाया गया भरोहिया ब्लाक

सीएम ने गिनाई प्रदेश व केन्द्र सरकार की उपलब्धियां

गोरखपुर 15 जुलाई । प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद के नवसृजित ब्लाक भरोहिया के कार्यालय भवन का शिलान्यास एवं भूमि पूजन किया. भरोहिया ब्लाक में कुल 48 ग्राम प्रचायतें जिसमें कैम्पियरगंज के 9 ग्राम पंचायत तथा जंगल कौड़िया के 39 ग्राम पंचायत शामिल है जिसकी कुल आबादी लगभग डेढ़ लाख की है.

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि किसान खेतों में फसलों के अवशेष जलाते है जिससे खेतों की उर्वरा शक्ति कमजोर होती है. किसान पुआल न जलायें. उन्हें इसका मूल्य भी मिले इस उद्देश्य से धुरियापार चीनी मिल के पास 1200 करोड़ की लागत से एथेनाल प्लान्ट लगाया जायेगा जिससे हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा.

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने एक सभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि पहले पीपीगंज को विकास खण्ड बनाया गया था परन्तु क्षेत्र के विकास एवं गांव की दूरियों को ध्यान में रखकर भरोहिया ब्लाक को स्थापित किया गया है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 8 लाख 81 हजार आवास बनाकर कीर्तिमान स्थापित किया गया है। इस सत्र में 2 लाख आवास और बनाने की कार्ययोजना है. उन्होंने कहा कि मनरेगा के तहत तालाबों का सुन्दरीकरण, वृक्षारोपण, गोशाला निर्माण आदि कार्यों में इस धनराशि का उपयोग किया जा सकता है. उन्होंने बताया कि कृषि कार्य में भी मनरेगा को जोड़ने का मंथन हो रहा है ताकि किसानों की आय दुगुना करने का सपना साकार होते दिखाई दे.

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पूरे देश के किसानों के लिए समर्थन मूल्य में काफी वृद्धि किया है जिसके तहत धान का समर्थन मूल्य 1460 रू0 प्रति कुन्तल से बढ़ाकर रू0 1750 प्रति कुन्तल किया गया है. उन्होंने बताया कि किसान को एक कुन्तल धान पैदा करने में रू0 1100 लागत आती है और जब उसको उसके उत्पादन की लागत रू0 1750 मिलेगा तो निश्चित रूप से उसका उत्साह बढ़ेगा. प्रधानमंत्री ने न्यूनतम समर्थन मूल्य में काफी बढ़ोत्तरी की है ताकि किसानों का उत्थान हो सके.

15 अगस्त को प्रदेश में होगा सघन पौधरोपण

मुख्यमंत्री ने कहा कि 15 अगस्त को  प्रदेश मे पौधरोपण का कार्यक्रम चलाया जायेगा. उन्होंने कहा पौधों के रोपण के  साथ साथ उसकी सुरक्षा का भी पूरा ध्यान रखा जाये ताकि पर्यावरण की सुरक्षा हो सके. उन्होंने कहा कि कल प्रधानमंत्री द्वारा आजमगढ़ में पूर्वान्चल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया गया है. इससे विकास को काफी गति मिलेगी तथा गोरखपुर दक्षिणान्चल क्षेत्र को फोरलेन के द्वारा एक्सप्रेस-वे से जोड़ा जायेगा और इससे औद्योगीकरण को भी बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने कहा कि एम्स, फर्टीलाइजर, गोरखपुर-सोनौली मार्ग के चौड़ीकरण का कार्य काफी गति किया जा रहा है.

Skip to toolbar