समाचार

जल्द हो सकता है कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन, कार्य में तेजी

कुशीनगर. कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का जल्द उद्घाटन हो सकता है. पीएमओ ने प्रधानमन्त्री के हाथों उप्र की मेगा परियोजनाओं का शुभारम्भ कराए जाने की जो सूची राज्य सरकार को भेजी है, उसमे नवनिर्मित एयरपोर्ट शीर्ष पर है. एयरपोर्ट के उद्घाटन को लेकर राज्य सरकार और जिला प्रशासन के अधिकारियों के बीच वार्ता चल रही है। एयरपोर्ट पर उड़ान के लिये जरूरी सन्साधन मसलन एटीसी, टर्मिंनल बिल्डिंग, लाईटिंग आदि के कार्य में तेजी आ गई है.

लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियन्ता को शासन ने अधूरे कार्यों को जल्द पूरा करने को निर्देश दिए हैं. एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने को लेकर पीएमओ के निर्देश पर एयरपोर्ट अथार्टी आफ इण्डिया (एएआई) की टीम ने रिपोर्ट भेजी थी. भेजी गई रिपोर्ट में कुछ जरूरी कार्यो को कराकर उड़ान शुरू करने को हरी झण्डी दी गई. इसके बाद पीएमओ ने मुख्यमन्त्री कार्यालय को भेजी गई सूची में कुशीनगर एयरपोर्ट को भी शामिल किया.

एयरपोर्ट से उड़ान शुरू करने को लेकर 26 दिसम्बर को कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय ने नागरिक उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा से भेंट की थी. इसके बाद 27 दिसम्बर को गोरखपुर सिविल एयरपोर्ट की टेक्निकल टीम कुशीनगर पहुंची. 28 दिसम्बर को टीम ने अपनी रिपोर्ट एयरपोर्ट अथॉरटी आफ इंडिया(एएआई) को भेजी थी. इस टीम में इलेक्ट्रिकल इंजीनियर मदनलाल, मैनेजर सिविल प्रभात गोपालन व वीएस मीना, डाइरेक्टर सिविल एयरपोर्ट गोरखपुर शामिल थे.

टेक्निकल टीम की रिपोर्ट के बाद यूपी बिहार के सांसद 31 दिसम्बर को प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी से मिलकर उन्हें एयरपोर्ट का शुभारम्भ करने के लिये न्योता दिया. पूर्व केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र, सांसद राजेश पांडेय, हरीश द्विवेदी, बिहार के सांसद संजय  जायसवाल व सतीश दुबे प्रधानमन्त्री से मिलने वालों में शामिल थे.

कुशीनगर के सांसद राजेश पांडेय ने कहा कि एयरपोर्ट का शुभारम्भ ऐतिहासिक होगा. प्रधानमन्त्री से बौद्ध देशों की राजनयिक हस्तियों को भी शुभारम्भ के वक्त न्योतने का आग्रह किया गया है. शुभारम्भ के साथ ही पूर्वी उप्र व पश्चिम बिहार के शैक्षिक, कृषि व औद्योगिक विकास के दिन बहुरने शुरू हो जायेंगे.

Leave a Comment