समाचार

मदरसा बोर्ड परीक्षा : मूल्यांकन कार्य शुरु, जांची गईं 700 कॉपियां

फाइल फोटो

गोरखपुर। उप्र मदरसा शिक्षा परिषद परीक्षा परिणाम जल्द घोषित करने की तैयारी में जुट गया है। परिषद द्वारा संचालित मुंशी, मौलवी, आलिम, कामिल व फाजिल की परीक्षाएं 11 फरवरी से 5 मार्च तक हुईं। परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन बुधवार से मदरसा अंजुमन इस्लामियां खूनीपुर में शुरु हुआ।

मूल्यांकन केंद्र के डा. अजीम फारुकी ने बताया कि पहले दिन दस शिक्षकों ने करीब 700 कॉपियां जांची। इस केंद्र पर दूसरे जिले के 23 परीक्षा केंद्रों की कॉपियां जांच के लिए आयी हैं। करीब 475 बंडलों में कॉपियां हैं। पहले दिन मदरसा जियाउल उलूम पुराना गोरखपुर गोरखनाथ व मूल्यांकन केंद्र के शिक्षकों ने कॉपियां जांची। मूल्यांकन कार्य में अनुदानित मदरसों के 99 शिक्षकों को लगाया गया है।

शासन की कोशिश है कि 20 से 25 अप्रैल के बीच में परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया जाए। मूल्यांकन कार्य 20 दिनों तक संचालित होगा। वहीं कई मदरसों की गृह परीक्षाएं शुरु हो चुकी हैं। जिस वजह से मूल्यांकन कार्य में विलम्ब होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

मिली जानकारी के अनुसार मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों के पारिश्रमिक में वृद्धि की गयी है। मूल्यांकन केंद्र के प्रभारी का 45 से बढ़ाकर 60 रुपया, परीक्षकों का मुंशी/मौलवी प्रति उत्तर पुस्तिका 3 से बढ़ाकर 6 रुपया व आलिम की प्रति उत्तर पुस्तिका के एवज में 6 से बढ़ाकर 7 रुपया पारिश्रमिक मिलेगा।

Leave a Comment