समाचार स्वास्थ्य

एचएचएम कर्मियों को हर महीने पांच तारीख तक वेतन/मानदेय देने का निर्देश

गोरखपुर। नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक पंकज कुमार ने प्रदेश के सभी सीएमओ को पत्र लिखकर नेशनल हेल्थ मिशन एनएचम के अन्तर्गत कार्यरत अधिकारियों, कर्मचारियों को वेतन/ मानदेय समय से भुगतान करने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा है कि हर महीने की पांच तारीख तक एनएचएम कर्मियों का वेतन या मानदेय का भुगतान हो जाना चाहिए.

श्री कुमार ने यह निदेश 20 जुलाई को जारी किया है। उन्होंने अपने पत्र में लिखा है कि समीक्षा से ज्ञात हुआ है कि सभी जनपदों में एनएचएम के अन्तर्गत कार्य कर रहे अधिकारियों/ कर्मचारियों को काफी विलम्ब से वेतन/मानदेय मिल रहा है. पूर्व में इस सम्बन्ध में कई निर्देश दिए गए हैं फिर भी समय से वेतन /मानदेय का भुगतान नहीं हो रहा है.  इस तरह निर्देश की अवहेलना की जा रही है जो खेदजनक है. उन्होंने कहा कि अब यदि हर महीने की पांच तारीख तक एनएचएम के अन्तर्गत कार्य कर रहे अधिकारियों, कर्मचारियों का वेतन नहीं दिया गया तो सम्बन्धित अधिकारियों /कर्मचारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

उल्लेखनीय है कि एनएचएम के अन्तर्गत कार्य करने वाले चिकित्सकों, नर्सों, कर्मचारियों को समय से वेतन/मानदेय नहीं मिल रहा है. इस सम्बन्ध में शिकायतों का अम्बार है. गोरखपुर जिले में स्वास्थ्य विभाग और बीआरडी मेडिकल कालेज में कार्यरत एनएचएम कर्मियों को वेतन, भत्ता, एरियर समय से न मिलना आम बात है. इस सम्बन्ध में जब एनएचएम कर्मी शिकायत करते हैं तो यहां के अधिकारी लखनऊ से बजट न आने की बात कहते हैं जबकि एनचएम लखनउ से कहा जाता है कि बजट भेज दिया गया है.

Skip to toolbar