साहित्य - संस्कृति

रंजना जायसवाल के काव्य संग्रह “स्त्री ही प्रकृति ” का लोकार्पण

गोरखपुर. अदबी लहरें द्वारा 28 दिसम्बर को हैप्पी मैरिज हाऊस नसीराबाद में आयोजित एक कार्यक्रम में कवयित्री डाक्टर रंजना जायसवाल के काव्य संग्रह “स्त्री ही प्राकृति ” का लोकार्पण हुआ. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि गुजरात के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी विनोद कुमार मल्ल थे जबकि अध्यक्षता वरिष्ठ शायर वीरेन्द्र श्रीवास्तव हमदम ने किया.

इस अवसर पर बोलते हुये मुख्य अतिथि श्री विनोद मल्ल ने कहा कि रंजना का रचना संसार अनूठा है. उन्होने अपने संग्रह मे स्त्रियों की स्थिति की मिसाल आम , आलू , नीम , पत्तों आदि के साथ देते हुये स्त्री और प्राकृति से समानता का एहसास कराया है.

अध्यक्षीय वक्तव्य मे श्री वीरेन्द्र हमदम ने रंजना को एक जुझारू तथा निरन्तर अथक प्रयास करने वाली साहित्यकार बताया तथा इस बात पर प्रसन्नता जाहिर की कि गोरखपुर की महिला साहित्यकारों मे डाक्टर रंजना जायसवाल और डाक्टर दरख़शां ताजवर ने क्रमश: हिन्दी और उर्दू साहित्य मे जो स्थान हासिल किया वह उनके अथक परिश्रम का नतीजा है. उन्होंने इस बात पर दुख प्रकट किया कि इन दोनों को ही इनकी मेहनत का सिला किसी स्तर पर नही मिला.

वरिष्ठ पत्रकार कामिल ख़ाँ ने बताया कि उन्होंने रंजना की लगभग हर पुस्तक की समीक्षा लिखी है और हर पुस्तक अपने आप मे एक मिसाली पुस्तक रही है.

पत्रकार डाक्टर क़ाज़ी अब्दुर रहमान ने बताया कि वह रंजना जी की रचनात्मक शैली के क़ायल हैं और उनको बहुत ज़माने से सुनते पढते रहे हैं.

डाक्टर दरख़शाँ ताजवर ने रंजना रंजना की कविताओं की तारीफ़ की और अपने संस्मरणो का उल्लेख किया.
वरिष्ठ कवि सतीश अकेला , शायर खुर्शीद आलम कुरैशी , प्रेस क्लब के पूर्व अध्यक्ष श्री रीतेश मिश्रा , अनस आबदीन तथा अदबी लहरें के महासचिव एवं कार्यक्रम के संयोजक सैयद आसिम रऊफ़ , प्रमोद चोखानी हिसामुददीन ख़ाँ ने भी रंजना जायसवाल की कृतियों पर विस्तार से चर्चा की ।

कार्यक्रम की शुरूआत नौजवान शायर वसीम मज़हर के देशभक्ति पूर्ण नज़्म से हुआ और कमालुददीन कमाल ने भी ग़ज़ल पेश की ।

इस अवसर पर अनिल सोनकर , गुडडू तिवारी , क़ाज़ी सलीमुललाह , नासिर अमीन , विजय कुमार श्रीवास्तव , फैजुददीन , अब्दुल्ला सिराज , शारिक़ अहमद इम्तियाज अब्बासी समेत नगर के गणमान्य साहित्य प्रेमी मौजूद थे.

संचालन सैयद आसिम रऊफ़ ने किया तथा आभार ज्ञापन एस सी एस टी कमीशन के पूर्व जोनल कोऑर्डिनेटर श्री एस ए रहमान ने किया.

Leave a Comment