समाचार

अवैध खनन बंद कराने के लिए आमरण अनशन, खनन माफियाओं ने चैनल रिपोर्टर को दी धमकी

पीपीगंज (गोरखपुर), 7 जनवरी। कैम्पियरगंज में राप्ती नदी व बन्धे के बीच से अवैध खनन को स्थाई रूप से बंद कराने व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने को लेकर अधिवक्ता सुधीर चतुर्वेदी ने शुक्रवार को तहसील परिसर में आमरण अनशन पर शुरू किया।अनशन शुरू होते ही प्रशासन सकते में आ गया।आनन फानन में तहसीलदार विपिन कुमार सिंह ने स्थाई रूप से खनन बंद कराने व दोषियों के खिलाफ कार्यवाही करने का आश्वासन देकर अनशन समाप्त कराया।
कैम्पियरगंज में बन रही हाईवे सड़क व फ्लाईओवर में राप्ती नदी व करमैनी पनघटिया बंधे के बीच प्रतिबंधित क्षेत्र से जेसीवी व डम्फर लगाकर अवैध रूप से खनन महीनों से किया जा रहा था।शिकायत के बाद भी तहसील प्रशासन चुप्पी साधे रहा तो मंगलवार को अधिवक्ता सुधीर चतुर्वेदी ने एसडीएम को ज्ञापन देकर अनशन की चेतावनी दी। उसी दिन देर शाम भाकियू के जिलाध्यक्ष सतीश ओझा ने कार्यकर्ताओं के साथ खनन के मौके पर पहुँच कर गाड़ियों को रोककर एसडीएम,डीएम, कमिश्नर को जानकारी देकर आन्दोलन की चेतावनी दी थी।
शुक्रवार को 11बजे अधिवक्ता सुधीर चतुर्वेदी अपने साथियों के साथ आमरण अनशन पर बैठ गये।उनके समर्थन में अधिवक्ताओं के साथ भाकियू भानू गुट जिलाध्यक्ष विनोद सिंह फौजी,प्रधानाचार्य धनन्जय मणि त्रिपाठी,कांग्रेस ब्लाक अध्यक्ष बाल गोविन्द चौरसिया सहित तमाम बुद्धिजीवी आ गये।अनशन को क्षेत्रीय लोगों का भारी समर्थन देख तहसील प्रशासन के हाथ पांव फूलने लगा। प्रशासन सकते में आ गया।आनन फानन में तहसीलदार विपिन कुमार सिंह मांगे पूरा करने का आश्वासन देकर अनशन समाप्त कराने पहुँच गये। अनशनकारियों ने सुप्रीम कोर्ट व शासनादेश की अवहेलना कर हजारों डम्फर खनन कराने वाले ठेकेदार व गायघाट विशुनपुर के प्रधान प्रतिनिधि के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करते हुए खनन को स्थाई रूप से रोका जाय।मोदीगंज के पास ग्रीन सिटी चोरही नाले के पास अवैध खनन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही सहित 6सूत्रीय मांगों का ज्ञापन तहसीलदार को दिया।
इस घटना से तिलमिलाए खनन माफिया और उसके एक गुर्गे ने खबर संकलन कर रहे टीवी चैनल के पत्रकार हरिओम पांडेय का कैमरा छिनने का प्रयाश किया और खबर चलने पर जान से मारने की धमकी भी दी है। इस घटना को लेकर तहसील पत्रकार संगठन में काफी आक्रोश है और कल सभी पत्रकार स्थानीय थाने पर जाकर मुकदमा दर्ज कराने की मांग करेंगे।⁠⁠⁠⁠

Related posts