समाचार

योगी सरकार ने छात्रों-युवाओं से वादाखिलाफी की है -अमरजीत कुशवाहा

गोरखपुर । उत्तर प्रदेश छात्र-युवा रोजगार अधिकार मोर्चा ने 25 लाख पदों पर नियुक्ति, रोजगार को मौलिक अधिकार बनाने की मांग के साथ यूपी माँगे रोजगार अभियान के तहत 23 नवंबर को  “रोजगार अधिकार यात्रा” गोरखपुर से शुरू की। यात्रा की शुरुआत भारत की कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी-लेनिनवादी) भाकपा (माले) के जीरादेई (सिवान) से विधायक कॉमरेड अमरजीत कुशवाहा ने बेतियाहाता स्थित से भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया । भगत सिंह चौराहा से मार्च निकाला गया जिसे सम्बोधित करते हुए विधायक अमरजीत कुशवाहा ने कहा कि बेरोजगारी, पेपरलीक व भ्रष्टाचार के खिलाफ “रोजगार अधिकार यात्रा” योगी के गढ़ गोरखपुर से चलकर पूर्वांचल के देवरिया, बलिया, मऊ, गाजीपुर, चंदौली, सोनभद्र व मिर्ज़ापुर की जनता व बेरोजगार छात्र-युवाओ को जागरूक-एकजुट करते हुए 28 नवम्बर को बनारस पहुँचेगी।

उन्होंने आगे कहा कि पांच साल में सत्तर लाख नौकरी देने का वादा करके दो लाख नौकरी भी नहीं देने वाली योगी सरकार ने छात्र-युवाओं से वादाखिलाफी किया है। आने वाले 2022 के चुनाव में छात्र-युवा व जनता इस वादाखिलाफी के विरुद्ध योगी को सरकार उतार फेंकेंगी।

भाकपा (माले) गोरखपुर के जिला सचिव कॉमरेड राजेश साहनी ने कहा कि एक तरफ किसानों ने खेती-किसानी व देश बेचने वाले मोदी सरकार के खिलाफ मोर्चा संभाल रखा है वहीँ दूसरी तरफ अब छात्र-युवाओं ने बेरोजगारी के सवाल पर योगी सरकार के खिलाफ मोर्चा की जिम्मेदारी उठा ली है। अब योगी-मोदी के हर फासीवादी हमले के खिलाफ जनता खुद ही जनमोर्चे तैयार कर रही है।

छात्र-युवा रोजगार अधिकार मोर्चा के पूर्वांचल के प्रभारी, आरवाईए यूपी के प्रदेश अध्यक्ष कॉमरेड राकेश सिंह ने कहा कि पांच साल में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वरोजगारियों को भी ने नौकरी में जोड़ते हुए साढ़े चार लाख युवाओं को नौकरी देने का प्रचार कर रहें हैं। इस दुष्प्रचार के लिए विज्ञापनों पर 4 करोड़ रुपये खर्च कर चुके हैं।  “आंकड़ों में मत उलझाओ, रोजगार कहाँ है ये बतलाओ ?”, “निजीकरण पर रोक लगाओ, रोजगार को मौलिक अधिकार बनाओ”, नारे के साथ 25 लाख पदों पर आचार संहिता लगने से पहले भर्ती विज्ञापन निकालने, रोजगार ना देने तक दस हजार रुपये बेरोजगारी भत्ता का कानून बनाने की मांग के साथ दो दिसम्बर को लखनऊ में “रोजगार अधिकार मार्च” रैली निकाल विधानसभा का घेराव किया जाएगा।

रोजगार अधिकार यात्रा को लेकर चलने वालों में आइसा के प्रदेश अध्यक्ष शैलेश पासवान, आरवाईए के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र विकास कुमार, जग्गू, एडवोकेट अविनाश समेत दर्जनों छात्र-युवा शामिल हैं। यात्रा को विदाई करने वालों में भाकपा (माले) के जीरादेई से विधायक अमरजीत कुशवाहा, जिलासचिव राजेश साहनी, ऐपवा नेत्री गीता पांडेय, प्रगतिशील लायर्स एसोसिएशन से सुभाष पाल, एडवोकेट रामकिंकर, नईम अंसारी , अश्वनी सिंह व किशन समेत अन्य शामिल रहे।

देवरिया के सुभाष चौक पर यात्रा का स्वागत 

गोरखपुर से चली यात्रा के देवरिया पहुँचने पर सुभाष चौक पर स्वागत किया गया। भाकपा (माले) के विधायक कॉमरेड अमरजीत कुशवाहा, आरवाईए के प्रदेश अध्यक्ष राकेश सिंह, आइसा के प्रदेश अध्यक्ष शैलेश पासवान समेत ऐक्टू नेता रामकिशोर वर्मा , ऐपवा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रेमलता ने सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यात्रा का देवरिया में स्वागत करने वालों में सविता सिंह, शोभा भारती, चौकीदार संगठन के प्रदेश संयोजक रामानन्द पासवान, मेराज, राशिद, आम जनाधिकार संघ (आस) के सदस्य इमरान लॉरी, मनोज कुमार सिंह , आनन्द कुमार का नाम प्रमुख है।

Related posts