राज्य

प्रो विजय कृष्ण सिंह गोरखपुर विश्वविद्यालय के नए कुलपति

पूर्वांचल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के उपाध्यक्ष प्रो यूपी सिंह के बेटे हैं नए कुलपति

गोरखपुर, 24 अप्रैल। प्रो विजय कृष्ण सिंह दीन दयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति बनाए गए हैं। राज्यपाल एवं कुलाधिपति ने आज प्रो विजय कृष्ण सिंह को गोरखपुर विश्वविद्यालय, प्रो राजाराम यादव को पूर्वांचल विश्वविद्यालय और प्रो अनिल शुक्ल को रूहेलखंड विश्वविद्यालय का कुलपति नियुक्त किया।
प्रो विजय कृष्ण यूपीटीयू लखनउ अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनउ के प्रति कुलपति हैं। वह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बहुत करीबी पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति रह चुके प्रो यूपी सिंह के बेटे हैं। प्रो यूपी सिंह गोरखनाथ मंदिर द्वारा संचालित महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के वरिष्ठ उपाध्यक्ष हैं और गोरखपुर विश्वविद्यालय के कार्य परिषद में स्थायी सदस्य हैं।

महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद की स्थापना 1932 में महंत दिग्विजयनाथ ने की थी। परिषद द्वारा दो दर्जन से अधिक शिक्षण संस्थाएं चलायी जाती हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ परिषद के मंत्री/प्रबंधक हैं।
गोरखपुर विश्वविद्यालय के नए कुलपति ने परास्नातक गणित की गोरखपुर विश्वविद्यालय से ही पढाई की है।
गोरखपुर विश्वविद्यालय के कुलपति के चयन के लिए बनी तीन सदस्यीय सर्च कमेटी ने पांच दर्जन नाम प्रस्तावित किए थे। इसमें प्रो विजय कृष्ण सिंह के अलावा गोरखपुर के ही राजनीति विज्ञान के एक प्रोफेसर, इलाहाबाद विश्वविद्यालय की एक प्रोफेसर के अलावा दो और नाम थे।

Related posts

मुसलमानों ने पीस पार्टी को 50 प्रतिशत भी वोट दिया होता तो भाजपा की सरकार नहीं बन पाती -डा. अयूब

गोरखपुर न्यूज़ लाइन

सामाजिक न्याय और संविधान पर हमले के खिलाफ लखनऊ में 10 को जनांदोलनों के नेताओं की जुटान

भीम आर्मी के समर्थन में पूरे देश में हो रहे विरोध प्रदर्शन को रिहाई मंच का समर्थन