समाचार

विश्वकर्मा अधिकार रैली में जनसंख्या के अनुसार सरकारी नौकरियों में भागीदारी की मांग उठी

गोरखपुर, 4 जून. तारामंडल स्थित सत्यम लान में विश्वकर्मा समाज द्वारा 3 जून को विश्वकर्मा अधिकार रैली का आयोजन किया गया.रैली में अखिल भारतीय विश्वकर्मा शिल्पकार महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मन्त्री राम आसरे विश्वकर्मा ने विश्वकर्मा समाज को उनकी जनसंख्या के अनुसार सरकारी नौकरियों,  लोकसभा,  विधानसभा और सरकार में भागीदारी देने की मांग की.

श्री विश्वकर्मा ने कहा कि विश्वकर्मा समाज सदियो से उपेक्षा और पिछडेपन का शिकार रहा है. अपनी कुशल कारीगरी कला कौशल के माध्यम से विश्वकर्मा समाज ने  देश और समाज के विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है लेकिन आज तक इस समाज के सामाजिक आर्थिक और राजनैतिक उन्नति के लिये कोई  नीति नही बनायी गयी. विश्वकर्मा समाज के प्रमुख कारोबार लोहे और लकडी के कारोबार पर बहुराष्ट्रीय कम्पनियों का कब्जा होने के कारण समाज के लोग बेरोजगारी और भुखमरी के कगार पर पहुच गये हैं. इनके रोजगार का अब तक कोई प्रबन्ध नहीं किया गया.

IMG-20180603-WA0016

उन्होंने कहा कि सामाजिक और राजनैतिक पहचान न होने के कारण समाज के लोग लगातार उत्पीडन और उपेक्षा के शिकार हो रहे हैं। देश की लोकसभा और विधानसभा में विश्वकर्मा समाज का एक भी सांसद और विधायक न होने के कारण समाज की आवाज दब गयी है. हमारी मांग है विश्वकर्मा समाज को उनकी आबादी के अनुरुप सरकारी नौकरियों, लोकसभा और विधानसभा तथा सरकार में भागीदारी सुनिश्चित की जाय।
उन्होंने विश्वकर्मा समाजके गौरव और स्वाभिमान के प्रतीक भगवान विश्वकर्मा के पूजा दिवस 17 सितम्बर को सरकार राष्ट्रीय अवकाश घोषित करने, लकडी और फर्नीचर के व्यवसाय पर लागू 18 प्रतिशत जीएसटी समाप्त करने,  आरामशीनो का लाईसेंस विश्वकर्मा समाज के कारोबार के लिये खोले जाने, पुश्तैनी रुप से विश्वकर्मा समाज के कुशल कारीगर लोहार, बढई के युवको को आई टी आई का प्रमाणपत्र देने, हुनरमन्द विश्वकर्मा समाज के युवकों को कौशल विकास मिशन योजना में रोजगार आरक्षित करने, भूमिहीन विश्वकर्मा समाज के लोहार बढई को वर्कशाप खोलने के लिये ग्रामसभा की जमीन का पट्टा देने, सरकार शिल्पकार विकास आयोग का गठन करके शिल्पकार की सभी जातियो लोहार बढई सोनार ठठेरा कसेरा आदि को रोजगार उपलब्ध कराने, विश्वकर्मा समाज पर हो रहे उत्पीडन और अत्याचार को बन्द करने और सरकार द्वारा सामाजिक सुरक्षा उपलब्ध कराने की मांग की.
IMG-20180603-WA0017
उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की सरकार में इन मुद्दों पर कानून बनाकर विश्वकर्मा समाज का विकास किया था परन्तु भाजपा सरकार आने पर  उसे निरस्त कर समाज को उपेक्षित कर दिया गया।
उन्होंने कहा कि आज का कार्यक्रम सरकार को संकेतात्मक चेतावनी स्वरूप है कि विश्वकर्मा समाज की उपेक्षा किसी भी रूप में हमे बर्दाश्त नही है. अगर हमे उपेक्षित करने का कार्यक्रम ऐसे ही चलता रहा तो विश्वकर्मा समाज निर्णायक लड़ाई लड़ने को बाध्य होगा।
रैली की अध्यक्षता राम अवतार विश्वकर्मा ने की. रैली में  विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉo एस एन विश्वकर्मा, पार्षद संतराज शर्मा, युवा जिला अध्यक्ष यशपाल विश्वकर्मा, नगर अध्यक्ष बृजेश विश्वकर्मा, मंदिर प्रधान शिव रतन विश्वकर्मा “लाली”, राजेश्वरी शर्मा, पूर्व प्रधान दया शंकर शर्मा , नगर प्रभारी विनोद विश्वकर्मा, उमेश शर्मा, दीपक शर्मा, डॉ श्याम लाल विश्वकर्मा सहित सैकड़ों लोग उपस्थित थे. कार्यक्रम का संचालन विश्वनाथ विश्वकर्मा जी ने किया.