Wednesday, February 21, 2024
Homeसमाचारकरमहा में शहीद बंधु सिंह डिग्री कालेज के भवन का लोकार्पण

करमहा में शहीद बंधु सिंह डिग्री कालेज के भवन का लोकार्पण

गोरखपुर. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 18 फरवरी को सरदारनगर ब्लाक के ग्राम करमहा में शहीद बंधु सिंह डिग्री कालेज के भवन का लोकार्पण और अमर शहीद बाबू बंधु सिंह की प्रतिमा का अनावरण किया.

इस अवसर पर अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि अंग्रेजों के लिए बाबू बंधु सिंह दहशत के पर्याय थे। वर्ष 1857 के समर में गोरखपुर का नेतृत्व करते हुए बंधु सिंह ने अंग्रेजों के सामने जो चुनौती पैदा की उससे अंग्रेज अधिकारियों के छक्के छूट गये। प्रथम स्वतंत्रता संग्राम में बर्बर अंग्रेज हुकूमत के खिलाफ मध्य व उत्तर भारत में भड़के सशक्त जन विद्रोही समर के नायक अंग्रेजी हुकूमत को हिला देने के लिए बाबू बंधु सिंह के संघर्ष की अनूठी शैली के कारण वह फिरंगियों में दहशत और भय का पर्याय बन गये थे। बाबू बंधु सिंह चौरी चौरा क्षेत्र डुमरी के निवासी थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे महा पुरूषों को शिक्षण संस्थाओं में संचालित पाठ्यक्रमों का हिस्सा बनाया जाये ताकि उनके आदर्शों से प्रेरण मिल सके।
कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सांसद कमलेश पासवान ने कहा कि क्षेत्र वासियों को उच्च शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से इस महाविद्यालय की स्थापना की गयी है और अमर शहीद बंधु सिंह के नाम पर इस महाविद्यालय का नाम संचालित है जिसके लिए प्रबंध तन्त्र बधाई के पात्र है।

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए गोरखपुर विश्वविद्यालय के प्राणि विज्ञान के पूर्व अध्यक्ष डा0 डी0के0 सिंह ने बताया कि वर्ष 1857 के क्रांति में गोरखपुर मण्डल के जिन लोगों ने अंग्रेजों के खिलाफ आन्दोलन किया था उसमें बाबू बंधु सिंह थे।

इस मौके पर कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, महापौर सीता राम जायसवाल, राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष श्रीमती अंजू चौधरी, जिलाध्यक्ष जनार्दन तिवारी, विद्यालय प्रबंधक अजय सिंह टप्पू, संरक्षिका श्रीमती शांति देवी, नीलम सिंह, पूर्व विधायक बृजेश सिंह, जिलाधिकारी के0 विजयेन्द्र पाण्डियन एंव अन्य जन प्रतिनिधि गण, स्थानीय जन तथा प्रशासनिक अधिकारी उपस्थित रहे।

सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनावरण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद गोरखपुर भ्रमण के दूसरे दिन गोलघर काली मंदिर के पास (सिविल लाइन्स) चौराहे के सौन्दर्यीकरण कार्य का लोकार्पण तथा लौह पुरूष स्व0 सरदार बल्लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनावरण किया।

मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लौह पुरूष स्व0 सरदार बल्लभ भाई पटेल की उक्त प्रतिमा देश की पहली घूमने वाली स्वचलित प्रतिमा है जो 24 घंटे घूमती रहेगी। इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, नगर विधायक डा0 राधा मोहन दास अग्रवाल सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित रहे।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments