समाचार

सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग के उत्तरी चौक रेंज में मृत मिला शावक तेंदुआ

महराजगंज. सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग के उत्तरी चौक रेंज के गुलरहिया बीट कंपार्टमेंट नंबर एक में में आठ माह का तेंदुआ मरा पाया गया. वन कर्मियों ने शुक्रवार को सवेरे अपने कब्जे में लेकर टेढीघाट डाक बंगले के पास पोस्ट मार्टम कराया. पोस्ट मार्टम रिपोर्ट से पता चला कि तेंदुए की मौत बाघ या बड़े तेंदुए के हमले से हुई है.

सोहगीबरवा वन्यजीव प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी मनीष सिंह ने बताया के मृत शावक मादा है. जिसकी लंबाई करीब 135 सेंमी, वजन करीब आठ किलो तथा उसकी आयु करीब 7-8 माह होगी.

गुरुवार की शाम शावक तेंदुए की संदिग्ध मौत की खबर मिली. सूचना पाकर एसडीओ दिनेश चंद शुक्ला तेंदुए के शव को कब्जे में लेने के लिए अपने सहयोगी वनकर्मियो के साथ मौके पर पहुंचॆ.
मृत तेंदुए के पास एक तेंदुआ गुर्राते हुए शव को अपने मुँह में दबाकर झाडियों में चला गया. फिर भयवश वनकर्मियों को पीछे हटना पड़ा.

डीएफओ ने बताया कि शुक्रवार को तेंदुए का शव उसी स्थान से करीब सौ मीटर दूरी पर झाड़ी से बरामद किया गया. हमला करने वाले बाघ या तेंदुए ने शव के दाहिने हाथ का कंधा व सीने का हिस्सा भी खा लिया है. पोस्ट मार्टम के बाद शावक के शव को वहीं पर जला दिया गया.

Related posts