स्वास्थ्य

संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए जागरूकता जरुरी: सीडीओ

संचारी रोग नियंत्रण के लिये टास्क फ़ोर्स की बैठक
देवरिया, संचारी रोग नियंत्रण अभियान को लेकर मंगलवार को धन्वंतरि सभागार में अन्तर्विभागीय टास्क फ़ोर्स की बैठक हुई. बैठक की अध्यक्षता सीडीओ शिव शरणप्पा जीएन ने किया. उन्होंने कहा कि संक्रामक रोगों की रोकथाम के लिए जिले में तीसरे चरण में संचारी रोग नियंत्रण अभियान की शुरुआत की जा रही है. शासन ने स्वास्थ्य विभाग के साथ विभिन्न विभागों को इसमें जुटने के लिए निर्देश दिए हैं. संचारी रोगों से बचाव के लिए 2 सितम्बर से 30 सितम्बर तक चलने वाले अभियान में सभी विभागों के समन्वय से संक्रामक रोगों को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा.
उन्होंने अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे सब अभियान को लेकर तैयार किए गए माइक्रोप्लान का पूर्ण रूप से क्रियान्वयन कराने के लिए पूरी रणनीति तैयार कर लें. संचारी रोग जैसे डेंगू, मलेरिया, जापानी बुखार एवं फाइलेरिया से बचाव के बारे में लोगों को बताया जाए. एसीएमओ वेक्टर बार्न डॉ डीबी शाही ने कहा कि स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी, रैलीनिकालकर लोगों को स्वच्छता व संचारी रोगों से बचाव के प्रति जानकारियां दी जाएगीं. आशा 15 दिन गृह भ्रमण कर लोगों को संचारी रोगों के प्रति जागरूक करें. उन्होंने कहा कि माइक्रोप्लान के अनुसार पूरी कार्रवाई सुनिश्चित कराई जाए. बच्चों को जागरूक किया जाए ताकि स्वच्छता के आयामों का पालन हो सके. बेसिक शिक्षा, दिव्यांग, पशुपालन, नगर विकास, व ग्राम विकास समेत दर्जन भर विभागों को संचारी रोग पखवाड़े से जुड़े उनके दायित्वों का बोध कराया. नगर क्षेत्र में पूरे पखवाड़े के दौरान लगातार फागिंग कराते रहने के निर्देश ईओ नगर पालिकाओं को दिए हैं.
बैठक में एसीएमओ डा बीपी सिंह, डीसीपीएम राजेश गुप्ता, यूनिसेफ के डॉ फईम हसन, डब्लूएचओ के डॉ गुंजन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी गणेश यादव, सहायक मलेरिया अधिकारी हसमत, जिला समन्यव संचारी रोग सही अन्य विभाग के लोग मौजूद रहे.

Related posts