स्वास्थ्य

गाँधी जयंती पर हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल को मिली अत्याधुनिक मैमोग्राफी मशीन

किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय, लखनऊ के कुलपति डॉ एम.एल.बी. भट्ट ने किया लोकार्पण

गोरखपुर. हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल एवं शोध संस्थान में ब्रेस्ट कैंसर के उपचार हेतु अत्याधुनिक मैमोग्राफी मशीन का लोकार्पण 2 अक्टूबर को किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय, लखनऊ के कुलपति डॉ एम.एल.बी. भट्ट द्वारा किया गया.

यह मैमोग्राफी मशीन रोटरी क्लब गोरखपुर मिड टाउन ने डॉक्टर शैलजा चतुर्वेदी (ऑस्ट्रेलिया) एवं गोरखपुर के उद्यमी अमर तुलस्यान के सहयोग से द रोटरी फाउंडेशन के ग्लोबल ग्रांट से हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पतालkको दिया गया है.

 

इस अवसर पर डॉ.भट्ट ने कहा कि महात्मा गांधी स्वच्छता के पर्याय हैं. स्वच्छता मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए अस्पताल से भी बड़ी व्यवस्था है. ” जीवेम शरद: शतम ” सौ बरस जीने की कल्पना स्वच्छता से ही संभव है. हमारे भोजनालय में मंदिर जैसी स्वच्छता होनी चाहिए.

डॉक्टर भट्ट ने कहा कि कैंसर महामारी के रूप में पूरे विश्व में फैल रहा है. इसमें महिलाओं की अधिक दुर्दशा हो रही है. गर्भाशय- ग्रीवा के कैंसर और स्तन कैंसर के शुरुआती लक्षणों के बारे में महिलाएं घर के सदस्यों को खुलकर नहीं बताती हैं. गर्भाशय का कैंसर एवं छाती का कैंसर गरीब तबके में अधिक है. स्वच्छता का अभाव, अज्ञानता और अर्थाभाव भी इसके कारण हैं. सही समय पर इलाज होने पर यह 70% तक साध्य है.

उन्होंने कहा कि पूरे विश्व में सवा लाख महिलाओं को प्रतिवर्ष इस प्रकार के कैंसर हो रहे हैं । जिन महिलाओं को प्रसव नहीं होता तथा जो महिलाएं स्तनपान नहीं करातीं, उन्हें स्तन कैंसर होने की प्रबल संभावना रहती है. आधुनिक समाज में वसायुक्त भोजन, शारीरिक श्रम के न करने से, धूम्रपान तथा मद्यपान से भी स्तन कैंसर होता है . आजकल गर्भाशय-ग्रीवा कैंसर के लिए वैक्सीन भी उपलब्ध है , पर यह महँगा है. इस वैक्सीन से 90% तक गर्भाशय कैंसर को रोका जा सकता है. यदि रोटरी क्लब की ओर से 9 से 26 वर्ष तक की महिलाओं को यह वैक्सीन लगाने का कार्य प्रारंभ किया जाए तो यह अत्यंत सराहनीय कार्य होगा.

विशिष्ट अतिथि श्री ए. के. सिन्हा ( चेयरमैन, पूर्वांचल बैंक ) ने कहा कि मैं शुरू से संस्था से जुड़ा रहा हूं. मुझे इस संस्था के लिए कुछ करके संतोष मिलता है. हम कैंसर के लिए अवेयरनेस मैटर को आने वाले साल के कैलेंडर में छपवायेंगे और 600 ब्रांचेज को भेजेंगे. जागरूकता को एक आंदोलन बनाने की आवश्यकता है. महिलाओं को स्वेच्छा से समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए. अगर प्राथमिक स्तर पर जागरुकता हो जाए तो 70 से 80 प्रतिशत तक इस बीमारी पर काबू पाया जा सकता है.

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने कैंसर संस्थान की तारीफ की और कहा कि हम संस्थान को अधिक से अधिक मदद करने की कोशिश करेंगे । रोटेरियन सुनील चतुर्वेदी ने भी संबोधित किया.

कैंसर अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एच. आर. माली ने अस्पताल में दी जा रही सुविधाओं तथा अस्पताल के विकास के संबंध में जानकारी दी.

कार्यक्रम का प्रारंभ महात्मा गांधीजी एवं भाईजी श्री हनुमान प्रसादजी पोद्दार के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ। स्वागत वक्तव्य  रोटरी क्लब गोरखपुर मिड टाउन की अध्यक्ष रोटेरियन रूपम गुप्ता , हनुमान प्रसाद पोद्दार कैंसर अस्पताल के सचिव उमेश कुमार सिंहानिया तथा संयुक्त सचिव रसेन्दु फोगला ने दिया.
रोटेरियन प्रीति अग्रवाल (सचिव ,रोटरी क्लब) द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। विशिष्ट अतिथियों ने कैंसर संस्थान के डॉक्टरों का समर्पण भाव देखते हुए डॉ. शशांक कुमार, डॉ.पूनम गुप्ता को सम्मानित किया.

इस मौके पर डॉ. संजय कुमार श्रीवास्तव, रो. नितेन अग्रवाल, डॉ. पी.डी. शर्मा, डॉ. राजेश शुक्ला, डॉ. अनुराग सिंह, रो. राजकुमार बथवाल, रो. विजय प्रकाश अग्रवाल, रो. सुधीर अग्रवाल, रो.नीलमणि सिंहानिया, मंजू अग्रवाल, राजीव शोरेवाला, सुनीता अग्रवाल, सुधा मोदी, दीपक कारीवाल, संजय रामरायका आदि उपस्थित थे.

Related posts