समाचार

सिद्धार्थनगर जिले के ईंट भट्ठे से मुक्त कराये गए 10 मजदूर, दो को जेल

सिद्धार्थनगर. जिलाधिकारी दीपक मीणा के निर्देश पर एसडीएम डुमरियागंज त्रिभुवन कुमार ने आज तहसील क्षेत्र के बनकसिया गांव में छापा मारकर ईंट के एक भट्ठे से 10 मजदूरों को मुक्त कराते हुए भट्ठा मालिक के बेटे और मुंशी को जेल भिजवाने की कार्रवाई की. इन मजदूरों की जबरन बंधक बनाकर काम लिया जा रहा था.

त्रिलोकपुर थाना क्षेत्र के ग्राम बनकसिया मे भट्ठा मालिक द्वारा बदायूं जनपद और उसके आसपास के इलाकों से 10 मजदूरों को अच्छी तनख्वाह सुविधा देने का झांसा देकर लाकर अपने भट्ठे पर मजदूरों से जान तोड़ मेहनत करवाते थे लेकिन मजदूरों को उनकी मजदूरी नहीं दी जा रही थी उनकी हालत बंधुआ मजदूर से बदतर थी. जिसकी शिकायत मजदूरों ने कुछ लोगों से की और बात डीएम तक पहुंची तो उन्होंने एसडीएम को निर्देशित किया कि भट्टे की जांच कर मजदूरों को मुक्त कराने के साथ ही ऐसे कार्य में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाए.

एसडीएम त्रिभुवन कुमार व सीओ महेंद्र सिंह देव मंगलवार की सुबह मौके पर पहुंचे और जांच पड़ताल की जिसमें मौके पर 10 मजदूर और उनके परिजन मिले. मजदूरों ने बताया कि वे बदायूं जनपद के रहने वाले हैं. उनसे यहाँ जबरन काम लिया जा रहा था और उनकी मेहनत के अनुसार मजदूरी नहीं दी जा रही थी.  एसडीएम ने मजदूरों को भट्ठा मालिक के चंगुल से आजाद कराने के साथ ही उन के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई करने का निर्देश थानाध्यक्ष त्रिलोकपुर को दिया. त्रिलोकपुर के थानाध्यक्ष विजय कुमार दुबे ने मुंशी और भट्ठा मालिक के बेटे को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया.

Related posts