महराजगंज जिले में 1.84 लाख से अधिक लोगों ने अपनाया आरोग्य सेतु एप्प

महराजगंज. महराजगंज जिले में अब तक 1.84 लाख से अधिक लोगों ने आरोग्य सेतु एप्प को डाऊनलोड किया है. जिलाधिकारी डॉक्टर उज्ज्वल कुमार ने लोगों से आरोग्य सेतु एप्प को डाउनलोड करने की अपील की.

डीएम ने जनपद में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाने के लिए विभिन्न विभागों को जिम्मेदारी सौंपी है. संबंधित विभागों द्वारा अभियान चलाकर आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड कराया जा रहा है. आरोग्य सेतु एप्प के जरिए लोगों को पता चल जाता है कि उनके आस-पास कोई कोविड-19 पाजिटिव केस है या नहीं.

जिला कार्यक्रम अधिकारी शैलेन्द्र कुमार राय ने जिले के सभी बाल विकास परियोजना अधिकारियों एवं मुख्य सेविकाओं के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए बैठक कर निर्देशित किया कि वे अपने अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहें तथा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं से अधिक से अधिक लोगों से आरोग्य सेतु एप्प डाउनलोड कराने के लिए निर्देशित करें. साथ ही उनके कार्यों की समीक्षा भी करें.

एप को जानिये
आरोग्य सेतु एप के दो सबसे खास फीचर्स है. पहला यह कि इसमें राज्यवार कोरोना हेल्प सेंटर के फोन नंबर्स की लिस्ट तथा दूसरा सेल्फ असेसमेंट है. इस फीचर के जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस का खतरा है या नहीं. इसके अलावा अगर आपमें कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखते हैं तो यह एप सेल्फ-आइसोलेशन से जुड़े निर्देश देता है.

ट्रेवल हिस्ट्री पर एप रखेगी नजर, डाटा डेटा रहेगा सुरक्षित

आरोग्य सेतु एप आपकी ट्रेवल हिस्ट्री पर नजर रखेगा. इंस्टाल करते समय यह आपके फोन के नंबर, ब्लूटूथ तथा लोकेशन का एक्सेस मांगेगा. यह एप यूजर के डाटा को इंक्रीप्शन के आधार पर उसके ही फोन में सेव करेगा इसलिए यूजर का डेटा कोई यूज नहीं कर सकेगा तथा सेफ रहेगा.