Thursday, February 22, 2024
Homeसमाचारपरीक्षा के दौरान छात्र -छात्राएं स्वास्थ्य का ध्यान रखें : मोहम्मद सिद्दीक

परीक्षा के दौरान छात्र -छात्राएं स्वास्थ्य का ध्यान रखें : मोहम्मद सिद्दीक

गोरखपुर। गोरखपुर सोशल फोरम और सेंटर फॉर ट्रेनिंग एंड एकेडमिक गाइडेंस द्वारा विभिन्न कॉलेजों में बोर्ड परीक्षा से पहले छात्रों का मार्गदर्शन करने के लिए ‘‘परीक्षा का सामना कैसे करें‘‘ विषय पर विशेष व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में 11 फरवरी को मुर्तजा हुसैन मेमोरियल हायर सेकेण्ड्री स्कूल (अंसार स्कूल) में व्याख्यान आयोजित किया गया।

फोरम के सचिव मोहम्मद राफे ने कहा कि इन व्याख्यानों से हमारा उद्देश्य छात्रों में आत्मविश्वास पैदा करना है तथा उन नकरात्मक चीज़ों से अवगत कराना है जो परीक्षा के समय दुश्प्रभाव डालते हैं। छात्रों को संबोधित करते हुए फोरम के अध्यक्ष ओसाफ अहमद ने कहा कि मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि परीक्षा से पहले चिंता, सिरदर्द, तनाव, डर और दबाव जैसी चीजें छात्रों के दिमाग को घेर लेती हैं, ये नकारात्मक प्रभाव हैं जो दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं। इसी कारणवश हाथ कांपते हैं, पसीना आता है और साधारण से आसान प्रश्न भी गलत हो जाते हैं।

इस मौके पर स्कूल के प्रधानाचार्य मोहम्मद सिद्दीकी ने भी बच्चों का हौसला बढ़ाया और कुछ महत्वपूर्ण बिंदुओं की ओर उनका मार्गदर्शन किया, उन्होंने कहा कि परीक्षा में समय कम है इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें, जरूरत के अनुसार सही खान-पान और नींद लें ताकि ध्यानपूर्वक परीक्षा दे सकें। स्कूल के शिक्षक ज्ञानेश कुमार राय ने भी अपने विचार रखते हुए कहा कि अगर आपमें आत्मविश्वास है तो आप मुश्किल दौर को भी आसानी से हल कर सकते हैं। उन्होंने अपने जीवन से कुछ उदाहरण भी दिए।

इस अवसर पर मोहम्मद महशर, इफ्तिखार अहमद, अशरफ अली, आजम अनवर, फारुख जीशान सहित स्कूल का समस्त शिक्षक व स्टाफ मौजूद रहा। फोरम ने स्कूल प्रशासन का भी आभार व्यक्त किया.

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments