समाचार

गोरखपुर में आम महोत्सव 23 को

गोरखपुर। इन्टैक के गोरखपुर चैप्टर ने कई संस्थाओं व संगठनों के साथ मिलकर 23 जून को दोपहर 2.30 बजे से गोरखपुर क्लब के मीटिंग हाल में आम महोत्सव का आयोजन किया है। आम महोत्सव में इस इलाके के आम की स्थानीय प्रजातियों को प्रदर्शित तो किया ही जाएगा साथ ही साथ स्थानीय प्रजातियों की पहचान और उन्हें पुनर्जीवित करने के आलवा आम उत्पादन के पर्यावरण अनुकूल तरीकों पर सेमिनार भी होगा जिसमें आम उत्पादक, वैज्ञानिक, विशेषज्ञ और आम के व्यापार से जुड़े लोग भाग लेंगे।

यह कार्यक्रम इन्टैक ने गोरखपुर इन्वायरमेंटल एक्शन ग्रुप, उद्यान विभाग, गोरखपुर विश्वविद्यालय के गृह विज्ञान विभाग और महायोगी गोरखनाथ कृषि विज्ञान केन्द्र से मिलकर किया है।

इन्टैक के संयोजन महावीर कंदोई ने बताया कि गोरखपुर के इलाके में 100 से अधिक आम की प्रजातियां पायी जाती रही हैं। बाजार और निर्यात मांग के कारण आम उत्पादक देशी प्रजातियों को छोड़ कलमी आम उत्पादन की तरफ मुड़ गए। आज आम उत्पादन में रसायन का प्रयोग चिंता का कारण बन रहा है। आम महोत्सव के आयोजन में स्थानीय आम प्रजातियों की पहचान, स्थानीय प्रजातियों के विकास में सरकारी योजनाओं के जुड़ाव, इको फ्रेंडली आम उत्पादन, आम प्रसंस्करण व मार्केटिंग में स्वंय सहायता समूहों, किसान उत्पादक समूहों, व्यापारिक समूहो की भूमिका के बारे में चर्चा की जाएगी।