समाचार

शिक्षामित्रों ने डीएम को सौंपा ज्ञापन, स्थायी करते हुए नियमित वेतनमान देने की मांग 

गोरखपुर। उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शिवकुमार शुक्ला के आह्वान पर  गोरखपुर के शिक्षामित्रों ने जिला अध्यक्ष राम नगीना निषाद के नेतृत्व में मुख्यमंत्री को संबोधित सात सूत्रीय मांग पत्र जिलाधिकारी को सौंपा।

ज्ञापन में शिक्षामित्रों को स्थायी करते हुए नियमित वेतनमान देने, नियमितीकरण होने तक अन्य राज्यों (राजस्थान, उत्तराखंड, हरियाणा, बिहार) की भांति शिक्षामित्रों को वेतन/ मानदेय दिये जाने, मूल विद्यालय से वंचित शिक्षामित्रों को उनके ग्राम पंचायत के  विद्यालय में समायोजित करने, महिला शिक्षामित्रों को विवाहोपरांत उनकी ससुराल के जनपद में समायोजित करने, शिक्षामित्रों को ईपीएफ योजना में शामिल करने, शिक्षामित्रों को आयुष्मान योजना में शामिल करते हुए चिकित्सा सुविधाएं देने, मृत शिक्षामित्रों के परिवार को आर्थिक सहायता देते हुए परिवार के एक सदस्य को उक्त पद पर समायोजित करने की मांग की गई है।

उत्तर प्रदेश प्राथमिक शिक्षामित्र संघ के जिलाध्यक्ष राम नगीना निषाद ने कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में विगत 23 वर्षों से शिक्षण कार्य कर रहे शिक्षामित्र जो कि स्नातक बीटीसी उत्तीर्ण हैं, महंगाई के इस दौर में शिक्षामित्र को मात्र 10 हजार रुपए 11 माह का ही मानदेय मिल रहा है जिससे शिक्षामित्रों के परिवार का पालन पोषण नहीं हो पा रहा है । इस कारण उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्र आर्थिक एवं मानसिक रूप से परेशान होकर आत्महत्या जैसे प्राण घातक कदम उठा रहे हैं। प्रदेश के 1200 शिक्षामित्र असमय काल के गाल में समा गए जिसमें दर्जन भर शिक्षामित्र जनपद गोरखपुर के भी हैं।

श्री निषाद ने कहा कि संगठन के तमाम प्रयासों के बाद शासन स्तर से प्रमुख सचिव बेसिक शिक्षा के निर्देशन में निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन 14 नवंबर 2023 में किया गया था। उक्त कमेटी ने कई बैठक करने के उपरांत अपना प्रस्ताव शासन को भेजा था । उसके बाद की प्रक्रिया आदर्श चुनाव संहिता लागू होने से रुक गई थी । शासन में कमेटी द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को शीघ्र लागू करने के लिए आज पूरे प्रदेश में ज्ञापन देने का कार्यक्रम चला जिसमें उपरोक्त मांग की गई है।

ज्ञापन कार्यक्रम को शिक्षक शिक्षामित्र अनुदेशक संयुक्त मोर्चा ने भी समर्थन दिया, इस मौके पर दिवंगत  शिक्षामित्रों को दो  मिनट मौन रहकर श्रद्धांजलि दी गई । कार्यक्रम का संचालन जिला वरिष्ठ उपाध्यक्ष अविनाश कुमार ने किया ।

इस मौके पर संघ के जिला महामंत्री राजनाथ यादव, उपाध्यक्ष अफजल समानी, संरक्षक दिलीप सिंह, अशोक चंद्र, रामानंद राव, प्रमोद शर्मा, परीक्षित उपाध्याय, संतोष सिंह, राजेश गोंड़, मीरा सिंह, सविता राय, तारा पासवान, रीना भारती, मीना देवी, रविंद्र चौधरी, राकेश साहनी, शीला देवी, राम आशीष यादव,  अनुदेशक संघ के प्रदेश अध्यक्ष विक्रम सिंह, भारतेंदु यादव, पूर्व मंडल अध्यक्ष अटेवा जगदंबिका मणि त्रिपाठी, जिला संयोजक तारकेश्वर शाही, उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष प्रभाकर मिश्रा, जिला महामंत्री सुनील सिंह, प्रभात चंद्र कौशिक, संजय राज सिंह सहित दर्जनों शिक्षामित्र उपस्थित रहे।

Related posts