साहित्य - संस्कृति

प्रेमचंद जयंती आयोजन में युवाओं ने कहानी व कविता पाठ किया

वाराणसी। युवा संगठन एआईडीवाईओ की वाराणसी इकाई द्वारा श्री रामकृष्ण विद्या मंदिर इण्टर कॉलेज, सिद्धगिरिबाग, वाराणसी में मुंशी प्रेमचन्द की जयंती के अवसर पर कहानी व कविता पाठ का आयोजन किया गया।

मुंशी प्रेमचन्द की तस्वीर पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई। बीएचयू की छात्रा काजल ने पाश की रचना ” हम लड़ेंगे साथी ” की प्रस्तुति दी। कहानी व कविता पाठ में बीटीएस व श्री रामकृष्ण विद्या मंदिर के छात्र तथा बीकेएम व सीएचएस गर्ल्स की छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

कहानी पाठ में बीटीएस के छात्र मिलन श्रीवास्तव व दिव्यांशु राय ने क्रमशः प्रथम व द्वितीय स्थान तथा कविता पाठ में बीकेएम की छात्रा सौम्या शर्मा ने प्रथम व बीटीएस के छात्र सूरज यादव ने द्वितीय स्थान प्राप्त किया।

संचालन एआईडीवाईओ के जिला इंचार्ज कमलेश मौर्य ने किया। मुख्य अतिथि श्री रामकृष्ण विद्या मंदिर इंटर कालेज के प्रधानाचार्य पारसनाथ पाण्डेय ने प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया।

इस मौके पर इतिहासकार डॉ.मोहम्मद आरिफ ने कहा कि प्रेमचंद ने अपने दौर की सामाजिक, धार्मिक व राजनैतिक परिस्थितियों में जो देखा और महसूस किया, उसी को अपनी लेखनी का विषय बनाया। खासकर अंग्रेजी व सामंती गुलामी तथा तमाम सामाजिक बुराइयों के खिलाफ बगावती तेवर के साथ बेलौस लिखते रहे और सही अर्थों मे जो एक लेखक करता है, वही किया। इसलिए प्रेमचंद आज भी प्रासंगिक हैं। किसी भी लेखक को हम उसके दौर में रखकर ही समझ पायेंगे। उनके विचार आज भी सत्ता में बैठे हुए लोगों के खिलाफ भय पैदा करते हैं। इसलिए उनकी रचनाओं को पाठ्यक्रमों से बाहर निकाला जा रहा है। भावी पीढ़ी को प्रेमचंद को समझने की जरुरत है।

एआईडीवाईओ के प्रदेश सचिव रामकुमार यादव व विद्यालय के अवकाश प्राप्त शिक्षक कृपाशंकर पाण्डेय ने भी प्रेमचंद पर अपने विचार रखे।

 आयोजन में  राहुल राज, गोविन्द लाल गुप्ता, ज्योति आर्या व सुरेंद्र राम ने सक्रिय भूमिका निभाई ।

Related posts