खड्डा क्षेत्र के पाँच गाँव की 200 एकड़ जमीन गंडक नदी की कटान से प्रभावित

कुशीनगर। गंडक नदी का जलस्तर कम होने के बाद नदी की कटान ने चिंता बढ़ा दी है। गंडक नदी की कटान से महदेवा, शाहपुर, बलगोविंद छपरा, महदेवा और करमहवा गाँव बुरी तरह प्रभावित हुआ है। इं गांवों में करीब 200 एकड़ फसल लगी जमीन नदी में समा गई है।

महदेवा गांव के पास गंडक नदी तेजी से कटान कर रही है। गांव से नदी की दूरी महज 100 मीटर बची है। दो दिन में गंडक नदी ने 50 एकड़ खेती की जमीन काट दी है। शाहपुर, बलगोविंद छपरा, महदेवा और करमहवा में भी नदी कटान कर रही है।

शाहपुर में 50 एकड़, बालगोविन्द छपरा 30 एकड़, महदेवा में 60  एकड़ और करमहवा में 15 एकड़ खेती की जमीन नदी कटान से प्रभावित हुई है। इं खेतों में गन्ना, केला व धान की फसल लगी थी।

नदी कटान की जानकारी होने पर शुक्रवार को खड्डा के विधायक जटाशंकर त्रिपाठी व एसडीएम खड्डा अरविंद कुमार ने दौरा कर स्थिति का जायजा लिया और बचाव कार्य के लिए सिंचाई विभाग के अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया।

 

किसान सुदर्शन निषाद, भोला चौहान, शांति देवी, संतोष राय, रामप्रवेश, नथुनी कुशवाहा, राजेश कुशवाहा ने कटान को रोकने व नुकसान का आकलन कर मुआवजा दिलवाने की मांग की है।

विधायक जटाशंकर त्रिपाठी ने कहा की नदी कटान करते हुए महदेवा गांव के निकट पहुंच गई है। गांव के साथ किसानों की जमीन को बचाना हम सब की जिम्मेदारी है। बचाव के लिए प्रमुख अभियंता सिचाई विभाग से वार्ता कर बचाव कार्य के लिए आग्रह किया गया है।