Thursday, February 9, 2023
Homeसमाचारजनपदपुरैना घाट पर बुद्ध की साढ़े तीन फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित

पुरैना घाट पर बुद्ध की साढ़े तीन फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित

कसया (कुशीनगर), 7 नवम्बर।फाजिलनगर ब्लॉक के  पुरैना घाट पर भगवान बुद्ध की साढ़े तीन फीट उची प्रतिमा का अनावरण अंतराष्ट्रीय बौद्ध संस्थान के अध्यक्ष भन्ते महेन्द्र ने किया।

प्रतिमा अनावरण करने के बाद भंते महेंद्र ने कहा कि कुकुत्था नदी के किनारे पुरैना घाट पर भगवान बुद्ध की प्रतिमा का अनावरण करने का उद्देश्य है कि यह बहुत ही प्राचीन नदी है । भगवान बुद्ध ने अंतिम बार यही पर जल ग्रहण किया था। इसके बाद वे कुशीनगर में महापरिनिर्वाण को प्राप्त किया। इसके महत्व को देखते हुये यहा पर पर्यटन विकास किया जायेगा।  भगवान बुद्ध की 108 प्रतिमा का अनावरण किया जायेगा। आज एक प्रतिमा स्थापित की गयी। इसके पर्यटन महत्व को देखते हुये देश विदेश के बौद्ध अनुयाई आयेंगे जिससे यह के स्थानीय लोगों को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे ।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व पर्यटन विभाग से इसके इसके विकास के सम्बंद आगे बात की जायेगी जिससे इस क्षेत्र का विकास तेजी से हो सके। ग्राम प्रधान ठाकुर अरविन्द सिंह कहा कि भगवान बुद्ध की प्रतिमा लगाने के लिये जितनी भी जमीन की आवश्यकता पड़ेगी उतनी जमीन उपलब्ध करायी जयेगी। इस दौरान भंते ज्ञानेश्वर, डाक्टर रमाकांत  सिंह , तारकेश्वर सिंह, महेंद्र कुशवाहा, मुहम्मद शफी ,तपेस्वर भगत,प्रदीप सिंह, रामआशीष सिंह, गुड्डू प्रधान,चिरंजी गुप्ता, रामजीत प्रसाद,रियाजुद्दीन, परशुराम शर्मा,छोटेलाल यादव, आदि भारी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।⁠⁠⁠⁠

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments