समाचार

ठूठीबारी में ग्राम सभा की भूमि पर शापिंग काम्पलेक्स का निर्माण कार्य रोकने की मांग, डीएम को ज्ञापन

महराजगंज। प्राचीन काली मंदिर यज्ञ समिति ट्रस्ट ठूठीबारी के अध्यक्ष और ठूठीबारी के नागरिकों ने जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर ग्राम सभा की जमीन पर इंटर कालेज के प्रबंधन द्वारा बनाए जा रहे शापिंग काम्पलेक्स के निर्माण को रोकने व जमीन की पैमाइश कराने की मांग की है।

इस निर्माण कार्य को लेकर ठूठीबारी में तनाव की स्थिति बनी हुई है। इसके पहले भी इस भूमि के पास काली मंदिर से सटे भूमि पर कालेज प्रबंधन द्वारा निर्माण कार्य शुरू किया गया था जिसे नागरिकों के विरोध के कारण प्रशासन को रोकना पड़ा था। निर्माण के लिए की गई खुदाई को प्रशासन ने पटवा दिया था।

प्राचीन काली मंदिर यज्ञ समिति ट्रस्ट के अध्यक्ष अरूण निगम ने 18 जून को जिलाधिकारी को दिए गए ज्ञापन में कहा है कि निचलौल तहसील के ठूठीबारी ग्राम में प्राचीन काली मंदिर के बगल में ग्रामसभा की जमीन (रकबा नम्बर 1149 ख) पर वर्षों से बाजार लगता आ रहा है। राजस्व अभिलेख में यह 26 डिसमिल भूमि आबादी की जमीन के रूप में दर्ज है। इस जमीन पर राधा कुमारी इंटर कालेज के प्रबंधक जो कि नेपाली नागरिक हैं, द्वारा कब्जा कर शापिंग काम्पलेक्स का निर्माण कराया जा रहा है। निर्माण के लिए नींव की खुदाई की जा रही है।

इसके पहले नवरात्र के समय प्राचीन काली मंदिर के बगल में स्थित आबादी की जमीन (रकबा नम्बर 920) पर भी जबरदस्ती बुलडोजर चलवाकर नीव खुदाई की जा रही थी जिसके विरोध में पुरे ग्रामसभा के लोग इकट्ठे होकर विरोध किए। तब प्रशासन द्वारा रकबा नम्बर 920 की भूमि पर की गई खुदाई को जेसीबी से पटवा दिया गया। इस मामले में काली मंदिर समिति के प्रबंधक, अध्यक्ष तथा ग्रामीणों द्वारा सिविल जज सीनियर डिविजन महाराजगंज के न्यायलय में वाद दाखिल किया गया है जो विचारधीन है।

ज्ञापन में कहा गया है कि कुछ दिन पहले से उसी भूमि के बगल में रकबा नम्बर 1149 ख पर जबरदस्ती जेसीबी से नीव खुदवाकर  दिन-रात निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। इस प्रकरण को एसडीएम निचलौल, ठूठीबारी कोतवाली से अवगत कराया गया। कोतवाली द्वारा आख्या मांगे जाने पर ठूठीबारी के लेखपाल ने पहले इस जमीन को आबादी का जमीन बताया लेकिन बाद में जमीन के बारे में दूसरी आख्या दे दी। उनकी पहली आख्या ग्रामसभा के पक्ष में है और दूसरी रिपोर्ट निर्माण कराने वाले व्यक्ति के दबाव में आकर उसके पक्ष में दर्शायी जा रही है।

श्री निगम ने जिलाधिकारी से मांग की कि तत्काल निर्माण कार्य को रोका जाए तथा रकबा नम्बर 1149 ख तथा 920 की भूमि की पैमाइश करायी जाए।