समाचार

गोरखपुर में हज हाउस बनाये जाने की मांग

गोरखपुर। हर साल गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिलों से हज यात्री मुकद्दस हज के लिए सऊदी अरब जाते है। उक्त दोनों मंडलों के यात्रियों को हज यात्रा लखनऊ व वाराणसी से शुरु करनी पड़ती है। हज यात्रियों व उनके परिजनों को काफी मशक्कत उठानी पड़ती है। आने जाने में काफी वक्त लग जाता है। इन्हीं सब परेशानियों के मद्देनज़र मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शहर में हज हाउस बनाये जाने की मांग ने जोर पकड़ लिया है।

तंजीम कारवाने अहले सुन्नत तुर्कमानपुर के बाद नार्मल स्थित दरगाह हजरत मुबारक खां शहीद के अध्यक्ष इकरार अहमद ने बाकायदा प्रेसवार्ता कर पुरजोर तरीके से हजरत मुबारक खां शहीद के नाम से हज हाउस निर्माण की मांग की है। वहीं विभिन्न मुस्लिम संगठनों ने भी शहर में हज हाउस निर्माण को वक्त की जरुरत करार दिया है। विभिन्न संगठनों ने जल्द मुख्यमंत्री से मिलकर मांगपत्र सौंपने की बात कही है।

इमामचौक मुतवल्ली एक्शन कमेटी के अध्यक्ष अब्दुल्लाह व हाजी कलीम फरजंद, तंजीम उलेमा अहले सुन्नत के मुफ्ती अख्तर हुसैन व कारी शराफत हुसैन कादरी, तंजीम पासबाने अहले सुन्नत रसूलपुर के अध्यक्ष मौलाना जहांगीर अहमद अजीजी, इमामबाड़ा मुतवल्लियान कमेटी के जिलाध्यक्ष सैयद इरशाद अहमद, हिन्दू मुस्लिम एकता कमेटी के संरक्षक शाकिर अली सलमानी, अखिल भारतीय मदरसा आधुनिकीकरण शिक्षक संघ के मंडल अध्यक्ष नवेद आलम व मो. आज़म ने हज हाउस बनाये जाने की मांग की है।

“मस्जिद खादिम हुसैन तिवारीपुर के इमाम कारी अफजल बरकाती ने कहा कि
उत्तर प्रदेश सीएम की छत्र छाया में तेजी के साथ विकास पथ पर अग्रसर है। गोरखपुर में चारों तरफ विकास का काम तेजी से हो रहा है। जिले के उलेमा-ए-किराम की मांग है कि सबका साथ – सबका विकास व सबका विश्वास नारे को चरितार्थ करते हुए जिले में शहर के प्रसिद्ध सूफी संत हजरत मुबारक खां शहीद अलैहिर्रहमां के नाम से हज हाउस बनाया जाये।”

“मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया दीवान बाजार के प्रधानाचार्य हाफिज नज़रे आलम कादरी ने कहा कि शहर में हज हाउस बन जाने से गोरखपुर-बस्ती मंडल के सात जिले व आसपास के क्षेत्रों के हज यात्रियों को राहत मिल सकेगी। अभी हज यात्रियों को लखनऊ व वाराणसी से फ्लाइट पकड़नी पड़ती है। जिस वजह से हज यात्रियों को काफी दिक्कत होती है।”

“मदरसा जियाउल उलूम पुराना गोरखपुर गोरखनाथ के प्रधानाचार्य मौलाना नूरुज़्ज़मा मिस्बाही ने कहा कि शहर में हज हाउस होने से हज यात्रियों की दिक्कतें खत्म हो जायेंगी। उनके वक्त की बचत होगी। हज यात्रियों को हर साल हज सबंधित तमाम सूचनाओं व फार्म भरने में काफी दुश्वारियों का सामना करना पड़ता है। हज हाउस ही तमाम समस्याओं का एकमात्र समाधान है। खबरों से पता चला है कि कुशीनगर से जल्द अन्तर्राष्ट्रीय हवाई सेवा शुरु होने वाली है। गोरखपुर में हज हाउस बन जाने से मुसलमानों को एक ही छत के नीचे काफी सुविधाएं मिल जायेगी।”

“गौसिया मस्जिद छोटे काजीपुर के इमाम मौलाना मोहम्मद अहमद निज़ामी ने कहा कि शहर में हज हाउस वक्त की जरुरत है। जिले में विकास के तमाम कार्य हो रहे हैं। हज हाउस निर्माण जिले की तरक्की अहम रोल अदा करेगा। हज हाउस बन जाने से हज यात्रियों व उनके परिजनों को काफी सहूलियत मिलेगी। हज दीन-ए-इस्लाम का अहम फरीजा है। हज हाउस बन जाने से गोरखपुर-बस्ती मंडल के हज यात्रियों को बहुत फायदा होगा। सरकार अगर तवज्जो दे दे तो शहर में हज हाउस निर्माण तारीखी काम में शुमार किया जायेगा।”

Related posts