साहित्य - संस्कृति

कवि-लेखक सुभाष राय को 19 दिसंबर को दिया जाएगा देवेन्द्र कुमार स्मृति कविता सम्मान

गोरखपुर। हिंदी के विलक्षण कवि देवेंद्र कुमार की स्मृति में प्रेमचंद साहित्य संस्थान गोरखपुर द्वारा घोषित देवेंद्र कुमार स्मृति कविता सम्मान 19 दिसम्बर को प्रेमचंद पार्क में आयोजित एक समारोह में कवि-लेखक-पत्रकार सुभाष राय को दिया जाएगा।

यह जानकारी प्रेमचंद साहित्य संस्थान के निदेशक प्रोफेसर सदानंद शाही ने दी। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का प्रारम्भ दोपहर एक बजे से होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रो कृष्ण चन्द्र लाल करेंगे जबकि मुख्य अतिथि के रूप में प्रो अनंत मिश्र उपस्थित रहेंगे। इसके अलावा चयन समिति के सदस्य गोरखपुर विश्वविद्यालय के हिंदी विभाग के अध्यक्ष प्रो अनिल कुमार राय, आलोचक रघुवंश मणि वरिष्ठ कवि देवेन्द्र आर्य भी उपस्थित रहेंगे।

उन्होंने बताया कि संस्थान द्वारा सम्मानित कवि सुभाष राय को को 11 हजार रूपये की पुरस्कार राशि और चयन समिति की ओर से मानपत्र दिया जायेगा।

उन्होंने कहा कि देवेन्द्र कुमार गोरखपुर की धरती से जुड़े हिन्दी के अनूठे कवि गीतकार रहे हैं जिन्हें अन्यान्य गैर साहित्यिक कारणों से विस्मृत करने की कोशिश की जाती रही है। यह सम्मान देवेन्द्र कुमार की स्मृति को जीवंत रखने की विनम्र कोशिश है।

Related posts