समाचार

30 साल से अधिक आयु के हर व्यक्ति का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण करने की तैयारी

गैर संचारी रोग नियंत्रण को लेकर स्वास्थ्य विभाग की पहल

प्रशिक्षित किए जा रही हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर के 40 एएनएम

महराजगंज.  अब 30 साल से अधिक आयु वर्ग के हर व्यक्ति का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण होगा तथा गैर संचारी रोग से ग्रसित मरीजों का डेटा आनलाइन फीड होगा। इसके लिए जिले में चयनित हेल्थ एवं वेलनेस सेंटरों ( आरोग्य केन्द्र) में से 40 सेंटरों पर तैनात एएनएम को प्रशिक्षित किया जा रहा है।

सिन्दुरिया स्थित अचल प्रशिक्षण में चल रहे एएनएम प्रशिक्षण कार्यक्रम के तीन दिवसीय प्रशिक्षण के दूसरे दिन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी उमेश शाही ने बताया कि करीब 60 प्रतिशत मौतें गैर संचारी रोग से होती है जिस पर नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग गंभीर है।

उन्होंने कहा कि आशा कार्यकर्ता अपने गाँव के 30 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों को एएनएम सेंटर पर ले जाएंगी, जहां एएनएम द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा।

इस दौरान अगर कोई व्यक्ति गैर संचारी रोग अर्थात मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदयरोग, मानसिक रोग व कैंसर रोग से ग्रसित पाया जाता है तो उसका डेटा आनलाइन फीड होगा।

इतना ही नहीं उक्त रोगों के लक्षण दिखने व मिलने के बाद एएनएम द्वारा उन लोगों का डाटा आनलाइन करने के साथ ही नजदीक के प्राथमिक अथवा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर रेफर कर दिया जाएगा, ताकि उनका त्वरित उपचार शुरू हो सके।

प्रशिक्षक सुग्रीव ने बताया कि डेटा आनलाइन करने के लिए एएनएम को टैबलेट देकर उसे संचालित करने के लिए पहले ही प्रशिक्षित किया जा चुका है। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर को और प्रभावी बनाने के लिए वहां सीएचओ ( कम्यूनिटी हेल्थ आफिसर) की भी तैनाती होगी।

इस तीन दिवसीय प्रशिक्षण में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सिसवा, परतावल, सदर तथा धानी के अंतर्गत आने वाले 40 हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर पर तैनात एएनएम ने प्रशिक्षित किया जा रहा है। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम प्रबंधक नीरज सिंह, जिला कम्यूनिटी प्रोसेस मैनेजर संदीप पाठक भी मौजूद रहे।

प्रशिक्षण प्राप्त करने वाली एएनएम रंजना भारती ने बताया कि गैर संचारी रोग के बारे में जानकारी मिली। तीस साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों के स्क्रीनिंग के बारें में भी जानकारी मिली है।

एएनएम शुभांगी मौर्या ने बताया कि स्वास्थ्य परीक्षण के बाद संदिग्ध मिले गैर संचारी से रोग के मरीजों को रेफर करने के बारे में भी बताया गया।

Related posts