Friday, May 20, 2022
Homeचुनावसपा ने गोरखपुर-बस्ती मंडल की 14 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए, पुराने...

सपा ने गोरखपुर-बस्ती मंडल की 14 सीटों पर प्रत्याशी घोषित किए, पुराने चेहरों पर भरोसा जताया

गोरखपुर। समाजवादी पार्टी ने 27 जनवरी को गोरखपुर बस्ती मंडल की 41 सीटों में से 14 सीटों पर अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए। अधिकतर स्थानों पर पुराने चेहरों पर ही दांव लगाया गया है। तीन सीटों पर पर नए प्रत्याशी मैदान में उतारे गए हैं। इन सीटों पर पांचवे चरण में तीन मार्च को मतदान होना है।

समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर की नौ सीटों में से सात पर गुरूवार को प्रत्याशी घोषित कर दिए। चिल्लूपार से बसपा से सपा में आए विनय तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है। विनय तिवारी के पिता हरिशंकर तिवारी इस सीट पर छह बार विधायक रह चुके हैं। पिपराइच से पूर्व मंत्री स्व. जमुना निषाद के बेटे अमरेन्द्र निषाद को उम्मीदवार बनाया गया है। अमरेन्द्र इसी सीट पर 2017 का विधानसभा चुनाव लड़े थे लेकिन हार गए थे।

गोरखपुर ग्रामीण से पूर्व विधायक विजय बहादुर यादव को मैदान में उतारा गया है। श्री यादव इस सीट पर भाजपा से दो बार विधायक रह चुके हैं। पिछला चुनाव वह सपा के टिकट पर लड़े थे और कड़ी टक्कर में भाजपा प्रत्याशी विपिन सिंह से हारे थे। सहजनवा सीट पर यशपाल रावत को दुबारा चुनाव मैदान में उतारा गया है। वे 2007 के चुनाव में पहली बार विधायक बने थे लेकिन बाद के दो चुनाव वे हारे हैं।

खजनी सुरक्षित सीट पर सपा ने रूपावती बेलदार को प्रत्याशी बनाया गया। रूपावती बेलदार पिछला चुनाव सपा से लड़ी थीं और हार गयी थी। बांसगांव सुरक्षित सीट से डा. संजय कुमार को प्रत्याशी बनाया गया है जो वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव कांग्रेस के टिकट पर लड़े थे।

गोरखपुर की कैम्पियरगंज से फिल्म अभिनेत्री काजल निषाद को उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर पिछले चुनाव में सपा से पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष चिंता यादव सपा-कांग्रेस गठबंधन से चुनाव लड़ी थीं।

बस्ती की कप्तानगंज से पूर्व मंत्री रामप्रसाद चैधरी के बेटे अतुल चौधरी को प्रत्याशी बनाया गया है।

देवरिया में भाटपाररानी सीट पर वर्तमान विधायक आशुतोष उपाध्याय को फिर मौका दिया गया है। वह इस सीट से दो बार विधायक बन चुके हैं।

रामपुर कारखाना से पूर्व विधायक गजाला लारी को टिकट दिया गया है। पथरदेवा से पूर्व मंत्री ब्रह्माशंकर त्रिपाठी चुनाव मैदान में उतरेंगे। वे पिछला चुनाव कुशीनगर सीट से लड़े थे। इस बार उन्होंने अपनी सीट बदल दी है। यहां उनका मुकाबला कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही से होना तय है।

सिद्धार्थनगर जिले की तीन सीटों पर सपा ने प्रत्याशी घोषित किए हैं। इटवा विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा अध्यक्ष रह चुके माता प्रसाद पांडेय को प्रत्याशी बनाया गया है। वे छह बार इस सीट से विधायक चुने जा चुके हैं। कपिलवस्तु से विजय कुमार पासवान को उम्मीदवार बनाया गया है। वे 2012 का चुनाव जीत कर विधाायक बने थे लेकिन 2017 का चुनाव हार गए थे। डुमरियागंज से सईदा खातून को प्रत्याशी बनाया गया है। वे बसपा से सपा में आयी हैं। उन्होंने पिछला चुनाव बसपा से लड़ा था और सिर्फ 171 मतों से भाजपा प्रत्याशी राघवेन्द्र सिंह से पराजित हो गई थीं। वर्ष 2012 का चुनाव में भी वह बहुत काम अंतर से हारी थीं। वे पूर्व विधायक तौफीक अहमद की पुत्री हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular

Recent Comments