स्वास्थ्य

छात्र-छात्राओं को शारीरिक स्वच्छता की जानकारी दी गई

गोरखपुर। हेरिटेज फाउंडेशन, इनबुक फाउंडेशन और जिला पंचायत राज अधिकारी हिमांशु शेखर ठाकुर की ओर से गुरुवार को आदर्श प्राथमिक विद्यालय नदुआ खोराबार में आयोजित एक कार्यक्रम में  205 छात्र-छात्राओं को हाथों की स्वच्छता (हैंडवाशिंग) के साथ शारीरिक स्वच्छता की जानकारी दी गई। इस मौके पर छात्र-छात्राओं ने खुले में शौच न करने का संकल्प लिया। छात्र-छात्राओं  को दो-दो साबुन, एक मास्क और बिस्कुट के पैकेट दिए गए।

विद्यालय में छात्रों से डिजिटल बाबा स्वामी रामशंकर ने भी संवाद किया। उन्हें साफ सफाई के प्रति प्रेरित किया। हेरिटेज फाउंडेशन से मनीष चौबे और इनबुक फाउंडेशन की एडवोकेट नलिनी मिश्रा छात्रों को प्रेरित किया कि घर में बनाए गए शौचालय का ही इस्तेमाल करें। खाना खाने और खाना खाने के बाद हाथों को कम से कम 20 सेकेंड तक साबुन लगा कर साफ पानी से जरूर धोए। हाथ के नाखुन में गंदगी न रहने दे। दूसरों को भी हाथों की सफाई करने और खुले में शौच न करने के लिए प्रेरित करें। परिवार में गाली देने वाले बड़ों को समझाएं कि ऐसा करना अच्छा नहीं है। खुद भी किसी को गाली न दें। छात्रों भी विद्यालय में आए सामाजिक कार्यकर्ताओं के खुल का संवाद किया।

नलिनी ने कैफे सोशल मैग्जीन कर प्रतियां भी विद्यालय के शिक्षकों को उपलब्ध कराई। विद्यालय के प्रधानाध्यापक महेंद्र प्रताप पाण्डेय ने हेरिटेज फाउंडेशन एवं इनबुक फाउंडेशन की इस पहल की सराहना करते हुए दूसरों के लिए अनुकरणीय बताया। इस दौरान हेरिटेज फाउंडेशन की संरक्षिका डॉ अनिता अग्रवाल, ट्रस्टी अनिल तिवारी, नरेंद्र कुमार मिश्र, सामाजिक कार्यकर्ता राघव कन्नौजिया, विद्यालय की सहायक अध्यापिका स्मिता त्रिपाठी, ऋचा सिंह, वंदना तिवारी, विनीता सिंह, रंजना राय, डिम्पल मिश्रा, ऋचा सिंह, सुषमा तिवारी, निधि सिंह, शिक्षा मित्र नवल किशोर मौर्य, शिक्षा मित्र शालिनी देवी, रसोईया अनीता देवी, निर्मला देवी, उर्मिला और मुन्नी देवी भी मौजूद रहीं।

Related posts