राज्य समाचार

एपी तटबंध पर 5 जगहों पर कटान शुरू, कांग्रेस विधायक धरने पर बैठे

विरवट कोन्हवलिया के पास तटबंध के साथ -साथ सड़क भी कटी

पडरौना (कुशीनगर), 1 जून। तमकुही के ए.पी तटबन्ध पर पाँच स्थानों पर नदी ने कटान शुरू कर दी है। विरवट कोन्हवलिया के पास तटबंध के साथ -साथ सड़क को भी नदी ने काटा है। कटान से बचाव के लिए अभी तक कोई कार्य शुरू नहीं किया जा सका है। तटबांधों की मरम्मत और कटान से बचाव का कोईकार्य शुरू नहीं किए जाने से नाराज तमकुही के विधायक एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने आज विरवट कोन्हवलिया में बँधे पर बेमियादी सत्याग्रह शुरू कर दिया। उनके साथ बॉक् खास,  बिरवट के ग्राम प्रधान सहित ग्रामीण भी धरने पर बैठ गए हैं।

कटान

 

नारायणी नदी पर बने ए.पी  तटबंध पिपराघाट (1.3कि.मी से 2.3 कि.मी तक), अहिरौलीदान (14.2कि.मी से 14.7कि.मी तक),विरवट कोन्हवलिया(8.620कि.मी से 9.06कि.मी तक), बाघाचौर(9.06 कि.मी से 10.518 कि.मी तक) व जंगलीपट्टी (1 कि.मी से 1.48 कि.मी तक) पर लगातार कटान हो रही है लेकिन गंडक विभाग ने अभी तक कटान को रोकने का कोई कार्य शुरू नहीं किया है जबकि प्रदेश सरकार ने 15 जून तक कार्य योजना बना कर मरम्मत कार्य शुरू करने के लिए धन देने की बात कही थी।

तमकुही के विधायक एवं कांग्रेस विधायक दल के नेता अजय कुमार लल्लू ने गोरखपुर न्यूज़ लाइन को बताया कि उन्होंने विधानसभा में पूरे प्रदेश के अतिसंवेदलशील बंधों कि मरम्मत करने की कार्ययोजना के बारे में सवाल किया था तो सरकार की ओर से बताया गया कि प्रदेश के 28 तटबंध अतिसंवेदनशील हैं और उनकी मानसून पूर्व 15 जून तक मरम्मत करने की कार्ययोजना बना ली है और धन भी जारी कर दिया है। श्री लल्लू ने बताया कि सरकार ने एपी तटबंध को भी अतिसंवेदनशील माना है और कहा कि गंडक विभाग गोरखपुर को तटबंधों कि मरम्मत के लिए 560 लाख जारी किए गए हैं।

ajay kumar lalloo

कांग्रेस विधायक ने आरोप लगाया कि जिस विभाग के मुखिया खुद मुख्यमंत्री हों उसकी कथनी और करनी में कोई समानता नहीं है। एपी तटबंध में कटान शुरू हो गई है लेकिन विभाग तमाशबीन बना हुआ है।

उन्होंने कहा कि मानसून से पहले कार्य कराकर तटबंध व आस-पास के गाँवों की हज़ारों जनता के जीवन को बचाने की माँग को लगातार सड़क से सदन तक उठाने के बावजूद अब तक कोई बचाव कार्य शुरू नहीं हुआ है। इसलिए मैं आज से बेमियादी सत्याग्रह शुरू कर रहा हूँ।

विधायक अजय कुमार लल्लू के साथ विरवट कोन्हवलिया में तटबंध पर शंभू प्रसाद यादव ग्राम प्रधान बॉक् खास ,बबुन्दर निषाद ( ग्राम प्रधान बीरवट) ,बच्चा सिंह पूर्व प्रधान, शम्भू यादव ,रमेश गुप्ता, अनिल पटेल, कश्मीरी गुप्ता,  बिनोद गुप्ता, बृजकिशोर निषाद, पंकज, गौतम सिंह, शिवजी सिंह, लालबाबू ,प्रभु यादव, शिवपूजन निषाद आदि भी धरने पर बैठे हैं।

Add Comment

Click here to post a comment