लोकसभा चुनाव 2019

‘ न्याय ’ योजना लागू करने में जीडीपी का एक फीसदी से भी कम ख़र्च होगा : पी. चिदम्बरम

महराजगंज. पूर्व गृह एवं वित्त मंत्री पी. चिदम्बरम ने 3 मई को महराजगंज की कांग्रेस प्रत्याशी सुप्रिया श्रीनेत के पक्ष में सुंदरम मैरिज हॉल में न्याय सभा को संबोधित किया. उन्होंने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का एक फीसदी से भी कम ख़र्च में सभी 25 करोड़ ग़रीब लोगों के लिए ‘ न्याय ‘ योजना लागू हो सकती है.

 श्री चिदम्बरम ने विस्तार से ‘ न्याय ‘ योजना के बारे में बताते हुए कहा कि  “देश के सबसे ग़रीब परिवारों को ग़रीबी से निकालने का एक मात्र विकल्प न्यूनतम आय योजना ही है. उन्होंने स्पष्ट किया कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 1% से भी कम ख़र्च में न्याय सभी 25 करोड़ ग़रीब लोगों के लिए लागू हो सकती हैं. भाजपा पर कटाक्ष करते हुए पूर्व वित्त मंत्री बोले “भाजपा ग़रीब के बारे में नहीं सोचती है, हम न्याय लागू कर सकते हैं और करेंगे. देश में पर्याप्त संसाधन हैं. 1.10 लाख करोड़ में बुलेट ट्रेन चलाई जा रही है पर ग़रीब के बारे में भाजपा सवाल उठाती है. यही इनकी खोटी नीयत है. उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि न्याय योजना का सर्वाधिक लाभ महराजगंज जैसे पिछड़े जिलों को होगा. बेरोज़गारी की समस्या का उल्लेख करते हुए श्री चिदम्बरम जी ने कहा कि बेरोज़गारी की समस्या एक विकराल रूप ले चुकी है, भाजपा ने एक नौकरी नहीं पैदा की. हमने अपने कार्यकाल में रोज़गार के साधन मुहैया कराए थे, हमें करना आता है और युवाओं के लिए हम नौकरी के अवसर उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

न्याय सभा और प्रेस वार्ता को सम्बोधित करने बाद श्री चिदम्बरम ने महराजगंज की दीवानी कचहरी के बार द्वारा आयोजित कार्यक्रम में अधिवक्ताओं से संवाद किया. उन्होंने न्यायपालिका की निष्पक्षता पर ज़ोर देते हुए कहा “एक वक़ील होने के नाते हम समाज के संरक्षक हैं, क़ानून के नुमाइंदे हैं. निचली अदालतें तो न्यायपालिका की रीढ़ की हड्डी हैं.

पूर्व केन्द्रीय मंत्री पी चिदम्बरम का उत्तर प्रदेश में यह पहली चुनावी सभा थी.  उन्होंने कांग्रेस प्रत्याशी के लिए वोट की अपील करते हुए कहा “पार्टी के लिए गर्व बात है कि सुप्रिया जैसी कैंडीडेट महराजगंज के चुनावी मैदान में हैं, इन्हें जीता कर जिले का विकास करिए और राहुल गांधी जी के हाथों को मज़बूत बनायें.

श्री चिदम्बरम गोरखपुर से हेलिकॉप्टर से जवाहर लाल नेहरु डिग्री कॉलेज पहुंचे. उन्होंने कालेज परिसर में स्थित स्वर्गीय शिब्बन लाल सक्सेना की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित की। कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से माला पहना कर उनका स्वागत किया.

Related posts