समाचार

गोरखपुर नगर निगम के मेयर और 70 वार्डों के पार्षदों के लिए आज मतदान

नगर निगम गोरखपुर

गोरखपुर , 22 नवम्बर। गोरखपुर नगर निगम के मेयर और 70 वार्डों के पार्षदों के लिए आज मतदान होगा. मतदान सुबह 7.30 बजे से शुरु होगा और अपरान्ह 5 बजे तक चलेगा. शहर के कुल 862705  मतदान में हिस्सा लेंगे.

चुनाव का परिणाम एक दिसम्बर को आयेगा, पिछले दो बार से भाजपा मेयर पद पर लगातार चुनाव जीत रही है.

मेयर के लिए कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं. इसमें  8 प्रत्याशी पार्टियों ने उतारे हैं वहीं 5 निर्दल ताल ठोंक रहे हैं। मेयर के चार प्रत्याशी मुस्लिम हैं जिसमें एक पीस पार्टी ने उतारा है दूसरा राष्ट्रीय लोकदल ने।

[box type=”shadow” ] मेयर प्रत्याशी

आप – श्रवण जायसवाल

कांग्रेस – राकेश यादव

भाजपा – सीताराम जायसवाल

बसपा – हरेंद्र यादव

सपा – राहुल गुप्ता

राष्ट्रीय लोकदल – मो. इस्लाम

पीस पार्टी – मो. अरशद

भाकपा माले – बजरंगी लाल निषाद

निर्दल – सलीम/जियाउद्दीन/डा. आशीष कुमार सिंह/श्रीचंद/सुशील[/box]

भाजपा प्रत्याशी सीताराम जायसवाल के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 16 और 20 नवम्बर को दो सभाएं की. अन्य प्रमुख दलों के प्रदेश स्तरीय कुछ ही नेताओं ने प्रचार किया. केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने भी कई सभाएं की. भाजपा ने सभी 70 वार्डों पर प्रत्याशी उतारा हैं।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष ने एक सभा की लेकिन बसपा और सपा से स्थानीय नेताओं ने ही प्रचार की  जिम्मेदारी उठाई. सपा ने मेयर प्रत्याशी राहुल गुप्ता के अलावा 68 वार्डों में प्रत्याशी खड़े किए हैं।

पिछले चुनाव में दूसरे नम्बर पर रहने वाली कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी राकेश यादव के लिए एक भी स्टार प्रचारक को प्रत्याशियों के प्रचार के लिए नहीं उतारा जबकि कांग्रेस ने नगर निकाय चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची भी जारी की थीं। इसमें पार्टी महासचिव गुलाम नबी आजाद, प्रदेश अध्यक्ष राजबब्बर, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष निर्मल खत्री, सांसद प्रमोद तिवारी, डा. संजय सिंह, पीएल पुनिया, सलमान खुर्शीद, श्रीप्रकाश जायसवाल, राजीव शुक्ला, आरपीएन सिंह, जितिन प्रसाद, नगमा समेत कई नेताओं के नाम शामिल थे, लेकिन आया कोई नहीं। कांग्रेस ने नगर निगम चुनाव में मेयर समेत 58 प्रत्याशी खड़े किए है।

[box type=”shadow” ] गोरखपुर नगर निगम

कुल वार्ड – 70

कुल मतदाता – 862705

पुरुष – 478098

स्त्री – 384607

मतदान केंद्र – 157

मतदेय स्थल – 718[/box]

कुछ इसी तरह का हाल बसपा का भी  रहा। बसपा ने मेयर प्रत्याशी हरेन्द्र यादव के अलावा  59 वार्डों में पार्षद प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा से आफताब आलम, जीएम सिंह, घनश्याम सिंह ने प्रचार में भाग लिया। आखिरी दिन बसपा ने टाउन हाल में सभा की.

आम आदमी पार्टी के मेयर प्रत्याशी श्रवण कुमार जायसवाल के लिए सपा के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने टाउन हाल में सभा की. आप ने मेयर समेत 31 प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं। उनके राष्ट्रीय प्रवक्ता संजय सिंह शहर का दौरा कर चुके हैं।

भाकपा माले प्रत्याशी बजरंगी लाल निषाद के पक्ष में पार्टी की जिला सचिव राजेश साहनी ने कई सभाएं की. माले चार वार्डों में पार्षद प्रत्याशी भी उतारें हैं जो सभी महिलाएं हैं.

एआईएमआई ने पार्षद के पांच प्रत्याशी उतारे है। उनके पूर्वांचल प्रभारी की  इलाहीबाग में सभा हुई हैं।   पीस पार्टी ने मेयर समेत 12 प्रत्याशी उतारे हैं। पीस पार्टी के राष्ट्रीय सचिव भूरे खान ने प्रत्याशियों के पक्ष में प्रचार किया। एआईएमआईएम भी कुछ सीटों पर चुनाव लड़ रही है.

 

Leave a Comment