जनपद

⁠⁠⁠मदरसा रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ी

-तकनीकी खामियों पर दिशा-निर्देश जारी

गोरखपुर, 19 सितम्बर। रजिस्ट्रार उप्र मदरसा शिक्षा परिषद् राहुल गुप्ता ने मदरसा पोर्टल madarsaboard.upsdc.gov.in पर मदरसों के रजिस्ट्रेशन की तिथि 30 सितंबर तक बढ़ा दी हैं। सोमवार को जारी पत्र में उन्होंने पोर्टल में आ रही तकनीकी खामियों के मद्देनजर 5 बिंदुओं पर दिशा-निर्देश भी जारी किए।
उन्होंने जारी निर्देश में कहा कि 30 सितम्बर तक पोर्टल पर मदरसों द्वारा अपनी समस्त सूचनायें अपलोड कर दी जानी चाहिए नहीं तो अपलोडिंग फ्रीज कर दी जायेगी । इसके लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण विभाग में पत्र भी आ गया हैं।  वहीं 10 अक्टूबर  तक मदरसों द्वारा आपत्तियों के सबंध में अपना प्रत्यावेदन प्रस्तुत किये जाने की तिथि निर्धारित की गई हैं। 20 अक्टूबर तक जनपदीय अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी द्वारा परीक्षणोपरांत मदरसों का अग्रसारित डाटा डिजटलीय ईमेल आईडी पर अग्रसारित किया जाना हैं। 25 अक्टूबर तक मदरसों द्वारा आपत्तियों के क्रम में रजिस्ट्रार/निदेशक को अपना प्रत्यावेदन प्रस्तुत किया जाना हैं वहीं प्राप्त डाटा को रजिस्ट्रार/निदेशक स्तर पर फाइनल लॉक किए जाने की डेडलाइन 31 अक्टूबर तक निर्धारित की गयी हैं।

पोर्टल पर सभी मदरसे अपना रजिस्ट्रेशन करवायेंगे। इसी पोर्टल से राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मदरसों के शिक्षकों/कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जायेगा तथा आधुनिकीकरण/मिनी आई0टी0आई0 योजनान्तर्गत शिक्षक/ कर्मचारीयो को भी मानदेय का भुगतान किया जायेगा।
गोरखपुर में मदरसों की संख्या 206 हैं जिसमें 10 अनुदानित हैं। पोर्टल के माध्यम से परिषद की मुंशी/ मौलवी/आलिम/कामिल एवं फाजिल स्तर की वर्ष 2018 की परीक्षा सम्पन्न करायी जायेंगी।