Editor's Picksसमाचार

हाईकोर्ट के फैसले से मदरसों में बेचैनी, सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी

गोरखपुर। इलाहाबाद हाईकोर्ट की लखनऊ खंडपीठ ने शुक्रवार को यूपी बोर्ड आफ मदरसा एजुकेशन एक्ट 2004 को असंवैधानिक घोषित करते हुए इस अधिनियम को धर्मनिरपेक्षता के सिद्धांत के विरुद्ध बताया। इससे अनुदानित मदरसों के जिम्मेदारों में काफी निराशा और बेचैनी है। गोरखपुर जिले में 10 अनुदानित मदरसे हैं, जबकि पूरे सूबे में अनुदानित मदरसों की संख्या 560 है, जिनमें हजारों की संख्या में छात्र, शिक्षक और अन्य कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। हाईकोर्ट के फैसले ने अनुदानित मदरसों के भविष्य पर सवाल खड़ा कर दिया है। मदरसों के जिम्मेदार सुप्रीम कोर्ट जाने की बात कर रहे हैं।

टीचर्स एसोसिएशन मदारिसे अरबिया यूपी के महासचिव दीवान साहब जमां खां ने कहा कि हाईकोर्ट का फैसला उम्मीद के खिलाफ और अफसोसनाक है। हम लोगों की तरफ से कोर्ट के सामने जो दलीलें रखी गईं थी, उसके बाद ऐसे फैसले की बिल्कुल भी उम्मीद नहीं थी, लेकिन कोर्ट ने उन दलीलों पर कोई तवज्जो नहीं दी। टीचर्स एसोसिएशन मदारिसे अरबिया यूपी सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकीलों के संपर्क में है और जल्द ही इस फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में अपील दाखिल की जाएगी।

मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया इमामबाड़ा दीवान बाजार के प्रिंसिपल हाफिज नजरे आलम कादरी ने कहा कि बोर्ड को हाईकोर्ट ने खत्म किया है। बोर्ड के आला अधिकारी इसमें जो कुछ भी सुधार करना हों सुधार करें। इसमें मदरसे, मैनेजमेंट और टीचर क्या कर सकते हैं। हम सुप्रीम कोर्ट जायेंगे। हमारी प्रदेश कमेटी बातचीत कर रही है। इस फैसले का असर मदरसों पर पड़ेगा।

मदरसा अंजुमन इस्लामिया उनवल बाजार के प्रिंसिपल बदीउज्जमा ने कहा कि हमारे मदरसे में करीब 360 छात्र पढ़ रहे हैं जबकि 14 शिक्षक व कर्मचारी अपनी सेवाएं दे रहे हैं। एक जमाने से संविधान ने हमें यह अख़्तियार दिया था जिसे हाईकोर्ट के फैसले ने खत्म कर दिया। यह नजरिया हमें समझ में नहीं आ रहा है। इससे बहुत नुकसान होगा, लेकिन उम्मीद है कि कोई रास्ता जरूर निकलेगा।

मदरसा अंजुमन इस्लामिया खूनीपुर के कार्यवाहक प्रिंसिपल कारी नसीमुल्लाह ने कहा कि यह बहुत अफसोसनाक बात है। हम लोग सुप्रीम कोर्ट जाने की तैयारी के लिए मशवरा कर रहे हैं। पूरी कोशिश की जाएगी कि हमें कामयाबी मिले।

  • गोरखपुर के अनुदानित मदरसे
  • 1- मदरसा अंजुमन इस्लामिया खूनीपुर गोरखपुर
    2- मदरसा जियाउल उलूम पुराना गोरखपुर
    3- मदरसा अरबिया शमसुल उलूम सिकरीगंज गोरखपुर
    4- मदरसा अनवारुल उलूम गोला बाजार गोरखपुर
    5- मदरसा दारुल उलूम हुसैनिया इमामबाड़ा दीवान बाजार गोरखपुर
    6- मदरसा जामिया रजविया मेराजुल उलूम चिलमापुर गोरखपुर
    7- मदरसा अंजुमन इस्लामिया उनवल गोरखपुर
    8 – मदरसा जामिया रजविया गोला बाजार गोरखपुर
    9 – मदरसा मिस्बाहुल उलूम असौजी बाजार गोरखपुर
    10 – मदरसा मकतब बहरुल उलूम बड़गो गोरखपुर

Related posts