जनपद

16 जोड़ों का एक साथ सामूहिक विवाह

कुशीनगर , 27 जनवरी। प्रकृति अनाथ आश्रम सर्वधर्म सामूहिक विवाह सेवा समिति धुरिया धाम द्वारा 16 निर्धन जोड़ों का सामूहिक विवाह शुक्रवार की शाम कराया गया।

शादी में गाजेबाजे के साथ आए बारातियो का भब्य स्वागत हुआ ।इस दौरान धुरिया तथा आसपास के गांवों की महिलाओं के मंगलगीत के बीच जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। विवाह देखने के लिए भरी भीड़ उमड़ी। विवाहोपरांत इन्हें उपहार में गृहस्थी केसाजो-सामान के साथ विदा किया गया।
समिति के अध्यक्ष ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मनोज कुमार गोंड व मुख्य संरक्षक भृगुनाथ श्रीवासतव की देखरेख में समिति के सदस्यों के कठिन परिश्रम व आसपास के गांवो के सहयोग से 16 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे। कई गांव के बाराती जब धुरिया धाम पहुचे तो बारातियो का जलपान से स्वागत हुआ।सर्वप्रथम वर वधू  जयमाल पहना एक दूसरे के हुए। इसके बाद शादी की बेदी पर सभी जोड़ों ने शादी के सात फेरे भी लिए। शादी संपन्न होने के बाद समिति के लोगो ने पलंग, सिंगारदान, कुर्सी व गहने देकर उन्हें विदा किया। इस दौरान संरक्षक जयंत्री राय, उपाध्यक्ष रॉवींद्र सिंह,रणजीत सिंह, बडेलाल गोंड,जयप्रकाश यादव,नसरुल्लाह अंसारी,सुरेंद्र शर्मा,दारोगा सिंह,रामचंद्र गोंड,मस्तराज राय, बशिष्ठ राय, अमर नाथ यादव,जितेंद्र प्रसाद,प्रभुनाथ श्रीवास्तव ,सुरेश मधेशिया,हरिकेश सिंह,बिनोद प्रसाद आदि लोगो ने आयोजन को सफल बनाने में योगदान किया।

Related posts