जनपद

पब्लिसिटी वैन दे रही पैगाम “खुद सुरक्षित रहें, सबको सुरक्षित रखें “

गोरखपुर, 12 जनवरी। लोगों में यातायात नियमों के प्रति जागरुक करने के लिए सड़क सुरक्षा कोष, परिवहन विभाग उप्र द्वारा आनोखी पहल शुरु की गयी हैं। इसके तहत पब्लिसिटी वैन चलायी जा रही हैं जो स्कूलों में छात्र-छात्राओं को सड़कों पर आमजन को यातायात नियमों को प्रति जागरुक कर “खुद सुरक्षित रहें, सबको सुरक्षित रखें” का पैगाम दे रही हैं।

 प्रदेश में 9 -15 जनवरी तक 28वां सड़क सुरक्षा सप्ताह भी मनाया जा रहा है।

अभियान के ट्रेनर सेराज अहमद ने बताया कि इस अभियान का मुख्य उद्देश्य सड़क दुर्घटनाओं को कम करना तथा दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों को कम करना हैं। स्कूलों में प्रोजेक्टर के माध्यम से तो सड़क पर पब्लिसिटी में लगी एलईडी टीवी के माध्यम से जागरुक किया जाता हैं। पम्पलेट भी बांटे जाते हैं। पब्लिसिटी वैन पर तमाम तरह के यातायात नियमों की जानकारी रहती हैं। उन्होंने बताया कि दो जोन की जिम्मेदारी उन्हें दी गई हैं जिसमें गोरखपुर-आजमगढ़ मंडल शामिल हैं। आजमगढ़ मंडल के जिलों में काम मुकम्मल हो चुका हैं। गोरखपुर में अभियान शुरु हैं।इसके बाद कुशीनगर में जागरुकता अभियान चलेगा।

9531dff0-71bb-4723-b4e8-a92b66c77851

उन्होंने बताया कि स्कूलों में काफी ठीक-ठाक रिस्पांस मिला हैं। सड़कों पर पब्लिक उत्सुक नजर आती हैं।
ट्रेनर के साथ काम करने वाले मनौव्वर अहमद बाखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते नजर आते हैं।
अब तक इस अभियान के तहत दोनों मंडलों में 20 हजार छात्र-छात्राओं को यातायात नियमों की जानकारी दी गयी हैं। अभी यह अभियान सरस्वती शिशु मंदिर व मेट्रोपोलिटन स्कूल में समाप्त हुआ हैं। सड़कों पर जागरुक करने का अभियान जारी हैं।
इस अभियान को सफल बनाने के लिए पब्लिसिटी वैन, प्रोजेक्टर, लैपटॉप, माइक आदि मुहैया हैं जिसके जरिय आडियो-वीडियो दोनों तरीकों से जागरुक किया जाता हैं।

Related posts