स्वास्थ्य

एक अप्रैल से मनाया जायेगा स्वच्छता पखवारा

देवरिया। जनपद में एक अप्रैल से स्वच्छता पखवारा मनाया जायेगा। इसके तहत जगह-जगह समुदाय आधरित गतिविधियां आयोजित की जाएँगी। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्राम्य विकास, पंचायतीराज व आईसीडीएस के साथ स्वयंसेवी संगठनो की सहभागिता होगी।

मिशन निदेशक ने अभियान के तहत आयोजित होने वाली गतिविधियों की गाइड लाइन मुख्य चिकित्साधिकारी को भेजी है। गाइड लाइन के आधार पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ धीरेन्द्र कुमार ने सबंधित विभागों को पत्र भेज दिया है। पखवाड़े की तैयारी के लिए सभी विभागों ने कमर कस ली है।

गतिविधियों के बारे में बताते हुए डीसीपीएम डॉ राजेश गुप्ता ने कहा कि अभियान का शुभारम्भ एक अप्रैल से सभी सरकारी अस्पतालों, विद्यालयों, आंगनबाड़ीकेंद्र व ग्रामपंचायतों में हैंड वाशिंग डे मनाकर किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पखवारे के दौरान चिकित्सकों, अधिकारीयों, आशा कार्यकर्ताओं व गैर सरकारी संगठनों द्वारा श्रमदान का आयोजन किया जायेगा। स्वछता संबधित रैली, गोष्ठी के आलावा पोस्टर, रंगोली और निबंध प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी। समुदाय स्तर पर नुकड़ नाटक, बाल राइटिंग, विडिओ शो सहित अन्य गतिविधियां आयोजित होंगी। इस दौरान प्लास्टिक मुक्त के लिए जागरूकता अभियान चलाया जायेगा।

उन्होंने कहा कि कार्यालयों में ई फाइल के उपयोग के लिए पहल भी होगी। इसके साथ ही स्वास्थ्य जागरूकता दिवस पर विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी।

Related posts