चिली के पर्यटकों को स्वदेश जाने की अनुमति मिली, दूतावास भेज रहा विशेष वाहन

कुशीनगर.  कुशीनगर, लखनऊ व बोधगया में फंसे चिली के तीन पर्यटकों को विदेश मंत्रालय ने स्वदेश जाने की अनुमति दे दी है। चिली दूतावास के अधिकारियों ने पर्यटकों को ले जाने के लिए विशेष वाहन रवाना कर दिया है।

कुशीनगर में 22 मार्च से फंसी चिली की मारिया कारीजो, बोधगया में फंसे जुआन पाब्लो अराया ग्वेरा और लखनऊ में फंसे सोलेन्ज डी लास मर्सिडीज क्रियादो बरेरा ने दिल्ली स्थित चिली दूतावास से स्वदेश भेजे जाने की गुहार लगाई थी। दूतावास के अधिकारियों के आग्रह पर भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव डामू रवि ने स्वदेश जाने की अनुमति दे दी। विदेश मंत्रालय के पत्र के अनुसार विशेष पास के साथ एक वाहन पहले बोधगया जाएगा। वह ग्वेरा को लेकर कुशीनगर आएगा और कुशीनगर से मारिया को लेकर लखनऊ में फंसे बरेरा के साथ नई दिल्ली जाएगा । वहां से विशेष विमान से इन्हें चिली भेंजा जाएगा।

मारिया कुशीनगर स्थित वर्ल्ड लिन्ह सन बुद्धिस्ट विएतनाम चाइनीज टेम्पल में रुकी हुई हैं । वे यहां 22 मार्च को पहुंची थीं । उसके बाद लॉक डाउन हो जाने के कारण स्वदेश नहीं लौट सकी थीं।

वर्ल्ड लिन्ह सन विएतनाम चाइनीज बुद्धिस्ट टेम्पल कुशीनगर के प्रबंधक भंते ट्रंग्वेन राहुल ने बताया कि विदेश मंत्रालय से इस आशय का पत्र जरिए ई मेल प्राप्त हो गया है। विदेश मंत्रालय ने उत्तरप्रदेश व बिहार के पुलिस महानिदेशक व मुख्य सचिव और दिल्ली के पुलिस आयुक्त व मुख्य सचिव को भेजते हुए आदेश का अनुपालन कराए जाने की अपेक्षा की है। इस सम्बंध में ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक पांडेय ने बताया कि आदेश का अनुपालन कराया जाएगा।